किसानों के रेल ट्रैक जाम करने 2 दर्जन से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 09:11 AM (IST)

जालंधर(गुलशन): किसानों द्वारा अपनी मांगों को लेकर पंजाब में विभिन्न स्थानों पर रेल ट्रैक जाम करने की वजह से मेल एक्सप्रैस व पैसेंजर 2 दर्जन से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुईं जिस कारण हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। 

मंगलवार दोपहर अमृतसर रूट पर रेल ट्रैक जाम करने की सूचना मिलते ही एहतियात के तौर पर ट्रेनों का आवागमन रोक दिया गया। नई दिल्ली से चलकर अमृतसर की ओर जा रही स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रैस को ब्यास रेलवे स्टेशन पर रोक दिया गया। इसे शाम को वहीं से वापस नई दिल्ली के लिए चलाया गया। इसी तरह नई दिल्ली से आने वाली शान-ए-पंजाब एक्सप्रैस को जालंधर रेलवे स्टेशन पर रोक दिया गया। शाम 4 बजे सिटी स्टेशन से ही इसे नई दिल्ली के लिए रवाना किया गया।  

नंगल डैम एक्सप्रैस को बुटारी स्टेशन पर और दादर एक्सप्रैस को कैंट स्टेशन पर रोका गया। इसके अलावा दिल्ली-पठानकोट और टाटा मूरी एक्सप्रैस को रूट बदलकर चलाया गया। ट्रेनों के अत्यधिक लेट होने के कारण कई यात्रियों ने अपनी टिकट रद्द करवा कर रिफंड भी लिया। दोपहर करीब 12.30 बजे अवरुद्ध हुआ रेल ट्रैक शाम करीब 6.30 बजे खुला।

पूछताछ केंद्र पर लगी रही लंबी कतारें
रेल यातायात ठप्प होने के कारण सिटी रेलवे स्टेशन पर दिनभर यात्रियों की भीड़ लगी रही। सर्दी के मौसम में यात्री लंबे समय तक प्लेटफार्म पर बैठे ट्रेनों के चलने का इंतजार करते रहे। इस दौरान पूछताछ केंद्र पर भी लंबी कतारें लगी रहीं। हर यात्री ट्रेनों की जानकारी लेने के लिए उत्सुक था। भीड़ की वजह से पूछताछ केंद्र के अंदर बैठा स्टाफ भी काफी परेशान रहा क्योंकि उन्हें भी ट्रेनों के चलने की सही जानकारी नहीं थी।

मंगलवार को ये ट्रेनें रहीं रद्द
मंगलवार को सिटी स्टेशन से गुजरने वाली करीब एक दर्जन ट्रेनें रद्द रहीं। इनमें कुछ ट्रेनें किसान आंदोलन और कुछ ट्रेनें अन्य कारणों की वजह से रद्द रहीं। 

ट्रेन संख्या ट्रेन का रूट
54643 फिरोजपुर पैसेंजर
74937 फिरोजपुर पैसेंजर
54602 हिसार पैसेंजर
13006 हावड़ा मेल
14632 देहरादून एक्सप्रैस
74642 अमृतसर-जालंधर पैसेंजर
74643 अमृतसर-जालंधर पैसेंजर
74938 जालंधर-फिरोजपुर डी.एम.यू.
74935/74936 जालंधर-फिरोजपुर डी.एम.यू.
74924 अमृतसर-होशियारपुर डी.एम.यू.
74916 /74917    होशियारपुर-जालंधर-होशियारपुर डी.एम.यू.
64552 अमृतसर-लुधियाना डी.एम.यू.


डी.आर.एम. ने यात्रियों को संयम रखने की अपील की
इसी बीच फिरोजपुर रेल मंडल के डी.आर.एम. राजेश अग्रवाल ने ट्वीट कर यात्रियों को संयम रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन के कारण एहतियात के तौर पर ट्रेनों का आवागमन रोक दिया गया है, यात्रियों को हो रही परेशानी के लिए उन्हें खेद है लेकिन रेल ट्रैक क्लियर होते ही ट्रेनों का आवागमन शुरू कर दिया जाएगा इसलिए यात्री संयम बरतें। 

Edited By

Sunita sarangal