अमृतसर, जम्मू समेत कई रूटों पर आज से चलेंगी रेलगाड़ियां, 80 पैसेंजर ट्रेनों की लिस्ट जारी

punjabkesari.in Monday, Nov 23, 2020 - 10:26 AM (IST)

जालंधर /लुधियाना (गुलशन, गौतम): पंजाब में किसान जत्थेबंदियों की तरफ से धरना ख़त्म करने के बाद रेलवे स्टेशन पर हलचल शुरू हो गई है। बंद पड़ी रेल यातायात को चालू करने के लिए बड़ोदा हाऊस से निर्देश आते ही विभाग ने इंजीनियरिंग स्टाफ, ऑपरेटिंग स्टाफ, सिगनल और कमर्शियल स्टाफ के इंचार्जों को अलर्ट कर दिया है, जिसके चलते अलग-अलग विभागों के स्टाफ ने तैयारी शुरू कर दी है। 

ट्रेनों की यातायात शुरू करने से पहले रेलवे विभाग ने रेल ट्रैकस की फिटनैस की जांच शुरू कर दी है। 17 ट्रेनों में से 9 जम्मू -कटरा लाईन पर और 8 पंजाब वाले रूट पर चलने साथ मुसाफ़िरों को बड़ी राहत मिलेगी। रेलवे ने रविवार देर शाम अमृतसर, चंडीगढ़, जम्मू-तवी आदि रूटों पर ट्रेनों को बहाल करने का फैसला लिया है। कुछ ट्रेनें 23 नवंबर से बहाल कर दीं गई हैं परन्तु कुछ ट्रेनों अभी भी रद्द रहेंगी। 

व्यवस्था रुटीन में आते ही जल्दी ही इन ट्रेनों को भी बहाल कर दिया जाएगा। विभाग की तरफ से इस संबंध में 80 पैसेंजर ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी गई है। वर्णनयोग्य है कि कृषि बिलों को लेकर किसानों की तरफ से पिछले करीब 2 महीनों से रेल ट्रैक जाम करने के कारण ट्रेनों की यातायात पूरी तरह ठप हुई पड़ी थी और पंजाब के सभी छोटे-बड़े रेलवे स्टेशनों पर पूरी तरह सुनसान पड़ा था।

दूसरी तरफ रविवार को फिरोजपुर रेल मंडल के अधिकारियों की तरफ से रेल ट्रैक की फिटनैस की जांच के लिए 11 इंजनों को अलग -अलग रूटों पर रवाना किया गया। जालंधर सीटी रेलवे स्टेशन से भी 3 इंजन को फ़िरोज़पुर, होशियारपुर और नवांशहर के लिए रवाना किया गया। इंजन के पायलटों के साथ जी. आर. पी., आर. पी. एफ. और इंजीनियरिंग विभाग के आधिकारियों को भेजा गया जिससे सुरक्षा मापदंडों की पूरी तरह जांच की जा सके।

रेल मुसाफ़िरों को एसएमएस के द्वारा दी जाएगी जानकारी
ट्रेनों के बहाल होने संबंधी मुसाफ़िरों को जानकारी देने के लिए भी रेलवे हैडक्वाटर की तरफ से उचित निर्देश दिए गए हैं। रेलवे स्टेशनों पर पूछताछ केन्द्रों से अनाउंसमेंट करने के अलावा जिन लोगों ने पहले से टिकट बुक करवाई है, उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस के द्वारा जानकारी दी जाएगी।

वी. आई. पी. ट्रेनें 24 को चलेंगी
23 नवंबर को ट्रेनें शुरू होने के बाद 24 नवंबर को वीआईपी ट्रेनें शताब्दी ऐक्सप्रैस, वन्दे भारत, राजधानी चलाई जाएंगी क्योंकि सभी ट्रेनें अंबाला से ही रवाना की जा रही थीं और यहाँ से ही ट्रमीनेट। इनमें से 17 ट्रेनों को पहले की तरह ही अंबाला से चलाया जाएगा और 15 रद्द की गई ट्रेनों को दोबारा चलाया जाएगा। 

Tania pathak