गैंगस्टरों व नशा तस्करों से सांठगांठ को तोडने की कवायद, पुलिस मुलाजिम के होंगे ट्रांसफर

punjabkesari.in Thursday, Jul 12, 2018 - 10:18 AM (IST)

जालंधर(रविंदर): पुलिस फोर्स के भीतर काली भेड़ों का नैक्सस तोडने के लिए डी.जी.पी. ने खास योजना बनाई है। 3 साल से एक ही थाने में तैनात पुलिस मुलाजिमों, खास तौर पर कांस्टेबल व हैड कांस्टेबल रैंक के कर्मियों का तबादला दूसरी जगह किया जाएगा। यही नहीं, फील्ड का तजुर्बा रखने वाले पुलिस मुलाजिमों को ही थानों में तैनाती मिलेगी। डी.जी.पी. ने इस संबंध में सभी पुलिस कमिश्नरों व एस.एस.पीज को निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों के बाद लंबे समय से थानों में तैनात पुलिस मुलाजिमों की लिस्ट तैयार होने लगी है। 

कई वर्षों से एक ही थाने में तैनाती से बन गया था नैक्सस

अकाली-भाजपा सरकार के कार्यकाल दौरान लंबे समय तक पुलिस मुलाजिमों की स्क्रीनिंग नहीं हुई थी। इसका असर यह हुआ था कि एक ही थाने में पुलिस मुलाजिमों की कई-कई साल तक तैनाती रही जिसका असर पॉजीटिव की बजाय नैगेटिव निकलने लगा। कई वर्षों से एक ही थाने में तैनात इन मुलाजिमों का नशा तस्करों व गैंगस्टरों के साथ नैक्सस बन गया था। यही नहीं, जुआरियों व सट्टेबाजों के साथ भी इनकी सांठगांठ हो चुकी थी जिसका असर यह होता था कि छापामारी से पहले ही सूचना उन तक लीक हो जाती थी।
 

सबसे गंभीर बात यह कि पिछले कुछ समय से नशा तस्करों के साथ भी खाकी वर्दी की सांठगांठ खुलकर सामने आने लगी है। यह पुलिस फोर्स के लिए बेहद गंभीर चुनौती है। शराब तस्करों से लेकर मादक पदार्थों की तस्करी करने वालों के साथ भी कांस्टेबल व हैड कांस्टेबल रैंक के मुलाजिमों के संबंध सामने आ रहे हैं। इस नैक्सस को तोडने के लिए डी.जी.पी. सुरेश अरोड़ा ने उक्त कड़ा कदम उठाया है। 

ईमानदार छवि वाले मुलाजिम ही हों फील्ड में तैनात
डी.जी.पी. ने यह भी कहा है कि फील्ड ड्यूटी पर साफ-सुथरी व ईमानदार छवि वाले मुलाजिमों की ही तैनाती की जाए। पहले सस्पैंड या लाइन हाजिर हो चुके इंस्पैक्टर या इससे निचले स्तर के अधिकारियों को बिल्कुल भी थानों में तैनाती न दी जाए। डी.जी.पी. के निर्देशों के बाद अब जिला स्तर पर इसकी स्क्रीनिंग शुरू हो गई है और जल्द ही ऐसे मुलाजिमों को दूसरी जगह ट्रांसफर कर दिया जाएगा। सरकार व डी.जी.पी. के इस फैसले का कांग्रेसी नेताओं व आम नागरिकों ने भी स्वागत किया है और कहा है कि इससे पुलिस व अपराधियों का नैक्सस तोडऩे में मदद मिलेगी। 

swetha