ट्रैवल एजैंट ने 2 महिलाओं को दुबई में बनाया बंधक, 5 दिन तक नहीं दिया खाना

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 09:02 AM (IST)

खन्ना: जल्द अमीर बनने की चाहत मन में लिए सपनों को संजोते हुए पुलिस जिला खन्ना के अधीन पड़ते गांव ललोड़ी कलां की 2 महिलाएं किसी महिला ट्रैवल एजैंट के झांसे में फंसते हुए दुबई के लिए रवाना हुई थीं। बताया जा रहा है कि यहां उन्हें महिला ट्रैवल एजैंटों ने बंधक बनाकर रखा और करीब 4 दिन तक कुछ भी खाने को नहीं दिया।इस संबंध में सी.आई.ए. स्टाफ के इंचार्ज विनोद कुमार एवं सिटी 2 एस.एच.ओ. हरविंदर सिंह खैहरा ने आरोपी महिला ट्रैवल एजैंट को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया है। 

जानकारी के अनुसार, ट्रैवल एजैंट का शिकार हुई सीमा रानी एवं मीना रानी निवासी गांव ललोड़ी कलां ने बताया कि उन्हें एक महिला ट्रैवल एजैंट परविंद्र कौर विदेश भेजने का झांसा देकर विशेषकर महिलाओं का आर्थिक शोषण कर रही है। परविंद्र कौर ने उन्हें दुबई में नौकरी लगवाने का झांसा देते हुए पहले दोनों से 35-35 हजार रुपए नकद ले लिए। इसके बाद बताया उन्हें अ‘छे घरों में नौकरी के साथ-साथ खाना मुफ्त में दिया जाएगा। वहीं वेतन के रूप में 22 हजार रुपए प्रति माह दिया जाएगा। वे लोग 24 फरवरी को दिल्ली के एयरपोर्ट से दुबई के लिए रवाना हुए थे। वहां उन्हें लेने के लिए आई एक महिला होटल की बजाय एक कैंप में ले गई। इसी बीच महिला ने उनसे पैसे व पासपोर्ट भी ले लिए। इसके बाद उन्हें कैंप में बने एक कमरे में बंद कर दिया। लगभग 5 दिनों तक उन लोगों ने उन्हें खाना तक नहीं दिया। वे थोड़ा नमकीन आदि खाकर अपना पेट भरती रहीं। इस बीच जब उन लोगों ने महिला को काम पर लगाने की बात कही तो उन्हें कई प्रकार की यातनाएं देने लग पड़ी। पीड़ित महिलाओं ने बताया कि वहां जिस महिला के पास उन्हें छोड़ रखा था, वह भी परमिंद्र कौर की पार्टनर थी। इसके बाद उन्होंने किसी तरह घटना की सूचना अपने मां-बाप को दी, जिन्होंने एजैंट को फोन कर उन्हें वापस बुलाने की बात कही तो वह उनसे लाखों रुपए की मांग करने लग पड़ी। 


 2.17 लाख देकर बुलाया वापस 
इसी बीच दोनों परिवारों के लोगों ने परविंद्र कौर को बाद में 2 लाख 17 हजार रुपए उन्हें वापस बुलाने के लिए दिए। इसके फलस्वरूप लगभग 5 दिनों के उपरांत वे लोग भारत वापस आ गए। इसी बीच भारत आने के उपरांत भी परमिंद्र जहां फोन करने पर बातचीत नहीं करती थी, वहीं दूसरी ओर जिस सहेली के साथ वह खन्ना में रह रही थी वहां भी उन्हें नहीं मिलती थी। 


दुबई के कैंपों में अभी भी बंद हैं भूखी प्यासी  कई लड़कियां व महिलाएं  
पीड़ित महिलाओं ने पुलिस के समक्ष दावा करते हुए बताया कि इनकी ठगी का शिकार हुईं अभी भी कई महिलाएं व लड़कियां दुबई के कैंपों में भूखी-प्यासी भारत आने को तरस रही हैं, लेकिन पैसे की तंगी उनके रास्ते में रोडा बन रही है।  


योजना के तहत आरोपी परमिंद्र को किया काबू 
सोमवार को शिकायतकत्र्ताओं ने योजना के तहत परमिंद्र को एक लड़की से फोन करवाते हुए दुबई जाने की इ‘छा जताई। बिना एक क्षण गंवाए परमिंदर कौर लड़की को मिलने के लिए उसके द्वारा बताए गए स्थान पर सहेली के साथ पहुंच गई। जहां पुलिस ने पहले से ही ट्रैप बिछाते हुए उसे पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। उसने बताया कि यह पैसा दिल्ली के एजैंट को दिया था, जो वापस नहीं लौटा रहा है। इसी बीच इंस्पैक्टर हरविंद्र सिंह ने जब दिल्ली में ट्रैवल एजैंट को फोन किया तो उसने बताया कि परमिंद्र कौर ने 2 लाख 17 हजार में से उसे केवल 1 लाख रुपए ही दिए हैं।

Vatika