विदेश पढ़ने गए विद्यार्थी की ट्रैवल एजैंट ने नहीं जमा करवाई फीस, कालेज ने निकाला

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2019 - 10:48 PM (IST)

मोगा(आजाद): विदेश पढऩे गए मोगा के गांव चडि़क निवासी निर्मल सिंह के पौत्र संतोख सिंह की कालेज की फीस ट्रैवल एजैंट ने जमा नहीं करवाई, जिससे कनाडा के लिमटन कालेज के प्रबंधकों ने विद्यार्थी को कालेज से निकाल दिया। पुलिस ने जांच के बाद मामला दर्ज कर कथित आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। 

क्या है मामला
जिला पुलिस अधीक्षक को दिए शिकायत पत्र में निर्मल सिंह पुत्र जोगिन्द्र सिंह निवासी गांव चडि़क ने बताया कि उसने अपने पौत्र संतोख सिंह जो 12वीं पास था तथा आईलैट्स का कोर्स किया हुआ था, को जालंधर के एक ट्रैवल एजैंट मार्फत 2 साल के वीजे पर विदेश पढऩे के लिए भेजा था। हमने उस ट्रैवल एजैंट को 3 लाख 56 हजार 400 रुपए (6755 डालर) दिए जोकि कनाडा के लिमटन कालेज में संतोख की फीस के रूप में जमा करवाने थे, लेकिन उसने फीस जमा नहीं करवाई तथा हमें फीस जमा होने की जाली रसीद दे दी। फीस जमा न होने पर कालेज प्रबंधकों ने मेरे पौत्र को कालेज से निकाल दिया।

उन्होंने बताया कि जब मैंने ट्रैवल एजैंट से इस संबंध में बातचीत की, तो उसने बताया कि मैंने 16 मार्च 2018 को फीस जमा करवा दी थी, लेकिन जांच करने पर उक्त रसीद जाली निकली। इसके बाद उससे फिर सम्पर्क किया गया तो उसने बताया कि 3 जुलाई 2018 को दोबारा फीस जमा करवा दी गई है, जिसे कालेज प्रबंधकों ने स्वीकार नहीं किया क्योंकि तब तक समय सीमा समाप्त हो चुकी थी। निर्मल सिंह ने आरोप लगाया कि कथित आरोपी उक्त राशि हड़पना चाहता था, जिस कारण उसने 16 मार्च 2018 को फीस जमा करवाने की फर्जी रसीद बनाकर हमें दी। इस तरह जहां उसने पैसे हड़पने का प्रयत्न किया, वहीं उसने मेरे पौत्र का करियर भी खराब कर दिया। 

क्या हुई पुलिस कार्रवाई
जिला पुलिस अधीक्षक के आदेश पर इसकी जांच एंटी ह्यूमन टै्रफिकिंग यूनिट मोगा द्वारा की गई। जांच अधिकारी ने दोनों पक्षों को अपना पक्ष पेश करने के लिए बुलाया, जहां कथित आरोपी ट्रैवल एजैंट ने माना कि उसने फीस नहीं भेजी। जांच दौरान 16 मार्च 2018 को भेजी गई फीस की रसीद जाली पाई गई। इसके उपरांत कथित आरोपी टै्रवल एजैंट के खिलाफ थाना सिटी साऊथ मोगा में मामला दर्ज किया गया। मामले की जांच थाना चडि़क के थानेदार राजवीर सिंह द्वारा की जा रही है। उन्होंने बताया कि कथित आरोपी की गिरफ्तारी बाकी है।

Vaneet