अमेरिका भेजने का झांसा देकर ट्रैवल एजेंट ने ठगे पांच लाख, मामला दर्ज

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 05:12 PM (IST)

मोगा(आजाद): फिरोजपुर जिले के गांव सुल्हानी निवासी एक युवक को अमेरिका भेजने का झांसा देकर मोगा के एक ट्रैवल एजैंट द्वारा पांच लाख रुपए की ठगी मारने का मामला सामने आया है। पुलिस ने जांच के बाद ट्रैवल एजैंट के खिलाफ मामला दर्ज कर उसकी तलाश आरंभ कर दी है। 

क्या है सारा मामला 
जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में हरगुण सिंह पुत्र इकबाल सिंह ने कहा कि वह विदेश जाने का चाहवान था। जिस पर उसने अपने एक रिश्तेदार के माध्यम से सब जेल मोगा के पास सुखलाना काम्पलैक्स में स्थित ट्रैवल एजैंट रंजीत सिंह मट्टू मालिक डब्लयू.डब्लयू.ओ.एस इमीग्रेशन से अक्तूबर 2017 में बात की तो उसने कहा कि वह उसे अमेरिका भेज देगा। जिस पर 20 लाख रुपए खर्च आएगा। पांच लाख रुपए पहले देने होंगे, जबकि बाकी वीजा लगने के बाद लेंगे। जिस पर मैने उन्हें एक लाख रुपए नकद के अलावा अपना पासपोर्ट तथा अन्य दस्तावेज उन्हें दे दिए। इसके बाद ट्रैवल एजैंट के कहने पर मेरे भाई तीर्थ सिंह ने अमेरिका से 43 हजार रुपए 28 अक्तूबर 2017 को मनीग्राम के माध्यम से भेज दिए। 

ट्रैवल एजैंट द्वारा उन्हें विश्वास में ले लिया और कहा कि उसे और पैसे चाहिए। जिस पर मेरे पिता इकबाल सिंह ने अपने एच.डी.एफ.सी. बैंक कोटईसे खां स्थित खाते से 3 लाख 57 हजार रुपए उनके खाते में भेजे। इस तरह कथित आरोपी ट्रैवल एजैंट ने पांच हजार रुपए ले लिए और बाद में वह टालमटोल करने लगा। न तो उसने हमारा वीजा लगवाया और न ही पैसे वापस किए। जब हमने पंचायत के माध्यम से बातचीत की तो उसने मेरे पिता इकबाल सिंह के नाम 28 दिसम्बर 2017 को पांच लाख रुपए का चैक दे दिया जो कैश नहीं हो सका। इस तरह कथित आरोपी ने हमारे साथ पांच लाख रुपए की ठगी मारी है।

क्या हुई पुलिस कार्रवाई 
जिला पुलिस अधीक्षक मोगा के निर्देश पर इसकी जांच एंटी ह्यूमन ट्रैफकिंग सैल मोगा यूनिट द्वारा की गई। जिन्होंने जांच रिपोर्ट डी.एस.पी.आई. मोगा को भेजी। जांच के बाद शिकायतकत्र्ता के आरोप सही पाए जाने पर थाना सिटी मोगा में ट्रैवल एजैंट रंजीत सिंह मट्टू पुत्र फतेह सिंह निवासी गांव डाला (अजीतवाल) के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया। इस मामले की अग्रिम जांच सहायक थानेदार गुरजिंदर सिंह द्वारा की जा रही है। उन्होंने बताया कि कथित आरोपी ट्रैवल एजैंट को गिरफ्तार करने के लिए छापामारी की जा रही है। 

Vaneet