बजट सत्र के चौथे दिन कांग्रेसियों का जबरदस्त हंगामा, जानें क्या बोले प्रताप सिंह बाजवा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2024 - 03:18 PM (IST)

पंजाब डेस्क : पंजाब विधानसभा में आज बजट सत्र का चौथा दिन है। वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने गत दिन मंगलवार को 2 लाख करोड़ से ज्यादा का बजट पेश किया था और कहा कि बजट में उठने वाले हर सवाल का जवाब देंगे।

यह भी पढ़ें : पंजाब विधानसभा की चौथे दिन की कार्यवाही शुरू, उठाया गया ये मुद्दा (Video)

आज बजट सत्र के चौथे दिन कांग्रेस विधायक सुखविंदर कोटली ने शुरूआत करते हुए कहा कि पंजाब सरकार दलित डिप्टी सीएम बनाए। इस दौरान उन्होंने सी.एम. मान के दौरा पड़ने व जूती सुंघाने वाले बयान को लकर कहा कि माफी मांगने की मांग उठाई है। इस मौके पर ग गुरमीत सिंह मीत हेयर ने पंजाब में बाहरी लोगों को नौकरी देने का भी मुद्दा उठाया है। गुरमीत सिंह ने कह कि ऐसा कोई नियम नहीं कि योग्यता रखने वालो  ही नौकरी दी जाए। हरियाणा सरकार ने भी ऐसी कोशिश की थी लेकिन से केस हाईकोर्ट में टिक नहीं पाया है। उन्होंने राजा वड़िंग व प्रताप बाजवा से सवाल किए जिसे लेकर हंगामा चल रहा है।  

यह भी पढ़ें : डिब्रूगढ़ जेल में अमृतपाल सिंह साथियों सहित भूख-हड़ताल पर, 2 की बिगड़ी तबीयत 

वहीं प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि पंजाब सरकार को दावा कर रही थी कि उन्होंने 40 हजार 437 कर्मी भर्ती किए हैं। प्रताप सिंह बाजवा ने वित्त मंत्री हरपाल चीमा से कहा कि भर्ती किए गए 40,437 सरकारी कर्मचारियों का पूरा विवरण दिया जाए, वे किस विभाग से हैं और कितने पंजाबी और गैर-पंजाबी हैं। प्रताप सिंह बाजवा ने हरपाल चीमा से पूछा कि जब अरविंद केजरीवाल पंजाब आते हैं तो हेलीकॉप्टर पर कितना खर्च करते हैं, इसका बजट में कोई जिक्र नहीं है। बाजवा ने कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार ने पिछली सरकारों के मुकाबले 2 साल के अंदर 60 हजार करोड़ रुपए ज्यादा कर्ज लिया। उन्होंने कहा कि पार्टी ने पुरानी पेंशन योजना का भी वादा किया था लेकिन राज्यवासियों को यह सुविधा नहीं दी गई। प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन भी 1500 से बढ़ाकर 2500 करने की घोषणा की गई थी लेकिन नहीं दी गई।

पंजाब विधानसभा में कल पेश किए गए बजट के बारे में बोलते हुए विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने जो मुख्य गारंटी दी थी, वह बजट में नजर नहीं आई। उन्होंने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने पंजाब के लोगों से वादा किया था कि राज्य में अवैध खनन को रोककर 20 हजार करोड़ रुपए से राज्य का विकास किया जाएगा और यह गारंटी भी पूरी नहीं की गई। 
सदन में कांग्रेस नेताओं ने उन्हें सदन में न बोलने के लोकर भी हंगामा किया गया। इस दौरान स्पीकर सिंधवा का कहना है कि कांग्रेस को 28 मिनट बोलने के लिए दिए जो प्रताप बाजवा ने ले लिए हैं। हंगामे के बाद सदन को 15 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया है।   

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

News Editor

Kamini