सीमांत क्षेत्रों के पीड़ित परिवारों के लिए भिजवाई 516वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2019 - 08:12 AM (IST)

जालन्धर(जोगिन्द्र संधू): पाकिस्तान की शह पर चलाए जा रहे आतंकवाद का ताप सहन करने वाले भारतीय परिवारों तथा पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा सीमा पार से की जाती गोलीबारी कारण प्रभावित हुए लाखों लोगों के जख्मों पर मरहम लगाने के लिए पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा एक विशेष राहत अभियान अक्तूबर 1999 से लगातार चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर तथा पंजाब के सीमांत क्षेत्रों से संबंधित परिवारों के लिए अब तक सैंकड़ों ट्रक सामग्री भिजवाई जा चुकी है।

इसी सिलसिले में पिछले दिनों  516वें ट्रक की सामग्री जम्मू-कश्मीर के जिला पुंछ के प्रभावित सीमांत परिवारों के लिए भिजवाई गई थी। इस बार की राहत सामग्री का योगदान स्व. शीलावंती-शोरी लाल जैन (स्व. साईं टेक चंद-शिवदेवी परिवार स्यालकोट वालों के खानदान से संबंधित) की पवित्र याद में लुधियाना से एस.आर. वूलन मिल्ज के श्री सुभाष जैन तथा नीलम जैन द्वारा बाकी पारिवारिक सदस्यों तथा रिश्तेदारों के बहुमूल्य सहयोग से दिया गया था। इन सदस्यों में प्रबल जैन, मीना-भूषण जैन, मंजू-रविन्द्र जैन, कमलेश-जंगी लाल जैन, अंजू-संजीव जैन, ङ्क्षबदिया-राजीव जैन,  प्रेम-जतिन्द्र जैन (मुम्बई), नीलिमा-अशोक जैन, मंजू-राजन जैन, नीरू-संजय जैन (सभी दिल्ली) तथा रचना-विनीत जैन (गुरुग्राम) के नाम शामिल हैं। जिक्रयोग्य है कि यह सामग्री भगवान महावीर सेवा संस्था के प्रधान श्री राकेश जैन की प्रेरणा से भिजवाई गई।

लुधियाना से श्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा प्रभावित क्षेत्रों के लिए रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में 300 परिवारों के लिए प्रति परिवार 10 किलो आटा, 10 किलो चावल तथा एक पैकेट रसोई का सामान (चीनी, चायपत्ती, बेसन, नमक, राजमाह, साबुत माष, सरसों का तेल, हल्दी तथा मिर्च) शामिल था।सामग्री वितरण के लिए राहत टीम के प्रमुख योगाचार्य श्री वरिन्द्र शर्मा के नेतृत्व में जाने वालों में जैन परिवार के सदस्यों के अलावा रमा-राकेश जैन, कुलदीप जैन, रिद्धि जैन, जालन्धर के श्रीमती तथा श्री रजिन्द्र शर्मा (भोला जी), श्रीमती वीना शर्मा, पंजाब केसरी ऑफिस जम्मू के इंचार्ज डा. बलराम सैनी तथा कुरुक्षेत्र से वकील नरिन्द्र आंचल शामिल थे। 

swetha