सीमावर्ती क्षेत्रों के प्रभावित परिवारों के लिए भिजवाई गई 519वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Tuesday, Jul 30, 2019 - 08:15 AM (IST)

जालंधर(जोगिंद्र संधू): पाकिस्तान की शह पर पिछले कई वर्षों से चलाए जा रहे आतंकवाद ने भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में न पूरा होने वाला जानी-माली नुक्सान किया है। पंजाब कई वर्षों तक इस आतंकवाद का दंश झेलता रहा तथा जम्मू-कश्मीर भी 1990 के दशक से लगातार इसकी चपेट में है। इस प्रदेश में लाखों लोगों का जीवन नरक जैसा बन गया है, जिसके पुन: पटरी पर आने की बहुत कम संभावना है।

आतंकवाद के कहर के अलावा पाकिस्तानी सैनिकों की तरफ से भारतीय क्षेत्रों में की जाती गोलीबारी ने न केवल बहुत सारे लोगों की जानें लीं बल्कि अनगिनत परिवार अपने घर-बार छोड़कर शरणार्थी बनने के लिए भी मजबूर हो गए। जम्मू-कश्मीर के सैंकड़ों परिवारों को प्रदेश के अन्य सुरक्षित स्थानों या अन्य राज्यों में जाकर सिर छुपाना पड़ा।

पाकिस्तान की घटिया साजिशों कारण दोहरी मार सहन कर रहे परिवारों के जख्मों पर मरहम लगाने के लिए पंजाब केसरी पत्र समूह की तरफ से एक विशेष राहत मुहिम चलाई जा रही है। इस मुहिम के अधीन सैंकड़ों ट्रकों की सामग्री अलग-अलग क्षेत्रों में प्रभावित तथा जरूरतमंद परिवारों में बांटी जा चुकी है। इसी क्रम में 519वें ट्रक की सामग्री बीते दिनों जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले से संबंधित पीड़ितों के लिए भिजवाई गई थी।

इस बार की राहत सामग्री का योगदान श्री विवेकानंद स्वर्ग आश्रम ट्रस्ट (मॉडल टाऊन एक्सटैंशन) लुधियाना की तरफ से दिया गया था। सामग्री भिजवाने के इस पवित्र कार्य में ट्रस्ट के प्रधान अनिल भारती ने अहम भूमिका निभाई। इस मनोरथ के लिए ट्रस्ट के अशोक धीर, राजिंद्र शर्मा तथा अन्य सदस्यों ने भी विशेष सहयोग दिया। श्री विजय कुमार चोपड़ा जी की तरफ से जालंधर से रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में 300 परिवारों के लिए आटा, चावल, रजाइयां, कंबल, लोइयां, बर्तन, स्त्री-पुरुषों के कपड़े, नमक, बिस्कुट, रस, चायपत्ती, मिर्च तथा गर्म मसाला आदि वस्तुएं शामिल थीं। ट्रक रवाना करते समय राहत टीम के मुखी योगाचार्य वरिंद्र शर्मा भी मौजूद थे।सामग्री के वितरण हेतु प्रभावित क्षेत्रों में जाने वाले सदस्यों में राजिंद्र शर्मा (भोला जी), जोङ्क्षगद्र संधू, विनोद शर्मा तथा जसप्रीत सिंह भी शामिल थे।

swetha