सीमावर्ती क्षेत्रों के पीड़ित परिवारों के लिए भिजवाई 523वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2019 - 08:17 AM (IST)

जालंधर(जोगिंद्र संधू): पाकिस्तान की शह पर चलाए जा रहे आतंकवाद से पीड़ित जम्मू-कश्मीर के परिवारों की कतारें दिनों दिन लंबी होती जा रही हैं। मीडिया की खबरें बयां करती हैं कि कोई दिन ऐसा नहीं गुजरता, जब इस राज्य में आतंकवाद से संबंधित कोई घटना न होती हो। इसके साथ ही पाकिस्तानी सैनिकों की तरफ से सीमा पार से की जाने वाली गोलीबारी भी सभी हदें पार करती जा रही है। इन दोहरे हमलों ने सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले भारतीय नागरिकों को न सिर्फ जान-माल का नुक्सान पहुंचाया है, बल्कि उनका जीना भी मुहाल हो गया है।

सीमावर्ती क्षेत्रों के लोग पाकिस्तान की गलत करतूतों के कारण जिस तरह की स्थिति में से गुजर रहे हैं, उनको शायद शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। बहुत नाजुक हालत में जीवन गुजार रहे परिवारों को सरकारी सहायता की आस रखने के साथ-साथ यह प्रतीक्षा भी रहती है कि देश के नागरिक भी उनका दुख-दर्द बंटाने के लिए मदद वाले हाथ आगे बढ़ाएं। इन  परिवारों की मुसीबतों को ध्यान में रखते हुए ही पंजाब केसरी पत्र समूह की तरफ से अक्तूबर, 1999 में एक विशेष राहत अभियान शुरू किया गया था ताकि प्रभावित लोगों तक कुछ सहायता पहुंचाई जा सके। इस अभियान के अंतर्गत अब तक 522 ट्रकों की सामग्री पंजाब तथा जम्मू-कश्मीर के सैंकड़ों सीमावर्ती गांवों से संबंधित लोगों तक पहुंचाई जा चुकी है।

इस सिलसिले में 523वें ट्रक की राहत सामग्री पिछले दिनों जम्मू के आर.एस.पुरा सैक्टर से संबंधित सीमावर्ती गांव आगरा चक्क में बांटे जाने के लिए भिजवाई गई। इस बार की सामग्री का योगदान जगराओं पुल लुधियाना के नजदीक स्थित श्री दुर्गा माता मंदिर से संबंधित श्री दुर्गा सेवक संघ (रजि.) की तरफ से प्रधान श्री बलबीर कुमार गुप्ता की देख-रेख में दिया गया था। सामग्री भिजवाने के इस पवित्र कार्य में श्री योगराज गुप्ता तथा सतपाल गुप्ता ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

पंजाब  केसरी  पत्र  समूह  के  मुख्य  संपादक  श्री विजय कुमार चोपड़ा जी की तरफ से लुधियाना से प्रभावित क्षेत्रों के लिए रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में 200 परिवारों के लिए प्रति परिवार 25 किलो चावल शामिल थे। जिक्रयोग है कि संघ के प्रयत्नों से पहले भी सामग्री के तीन ट्रक भिजवाए जा चुके हैं।
सामग्री के वितरण हेतु जाने वाली राहत टीम में लुधियाना से श्री बलबीर कुमार गुप्ता, राजेश शर्मा तथा पंजाब केसरी के प्रतिनिधि रविंद्र वर्मा ङ्क्षनदी के अलावा राजेंद्र शर्मा (भोला जी), राजेश भगत, जोङ्क्षगद्र संधू, विनोद शर्मा, जसप्रीत सिंह, पंजाब केसरी दफ्तर जम्मू के इंचार्ज डा. बलराम सैनी तथा आर.एस.पुरा के प्रतिनिधि मुकेश रैणा भी शामिल थे।

swetha