सीमावर्ती क्षेत्रों के पीड़ित परिवारों के लिए भिजवाई 531वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Thursday, Nov 21, 2019 - 08:18 AM (IST)

जालंधर(जोगिंद्र संधू): जम्मू-कश्मीर में हजारों परिवार पाकिस्तान की शह में चलाए जा रहे आतंकवाद कारण बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। जान-माल का नुक्सान सहने के साथ-साथ इन परिवारों को अनेकों अन्य समस्याओं के कारण भी बहुत मंदहाली में दिन गुजारने पड़ रहे हैं। इसके साथ ही सीमावर्ती क्षेत्रों में पाकिस्तानी सैनिकों की तरफ से की जा रही गोलीबारी के कारण ही लाखों लोग नरक जैसी जिंदगी बिताने के लिए मजबूर हैं।

संकट के दौर में से गुजर रहे ऐसे अनगिनत परिवारों के लिए जब उस समय की सरकारें कोई तसल्लीबख्श प्रबंध नहीं कर सकीं तब पंजाब केसरी पत्र समूह के मुख्य संपादक श्री विजय कुमार चोपड़ा जी ने आगे बढ़कर मुसीबतों में घिरे हुए इन लोगों की बाजू पकड़ी तथा सेवा का एक यज्ञ चला दिया। इस यज्ञ-सेवा से अब तक अनगिनत दानवीर जुड़ चुके हैं, जिनके यत्नों से पीड़ित परिवारों तक सैंकड़ों ट्रकों की राहत सामग्री भिजवाई जा चुकी है।

इस विशेष राहत अभियान में पिछले दिनों 531वें ट्रक की राहत सामग्री नौशहरा सैक्टर के गोलीबारी से प्रभावित परिवारों के लिए भिजवाई गई। इस बार की राहत का योगदान श्री सुदर्शन लाल जैन, स्वतंत्र लाल जैन (सपुत्र स्वर्गीय श्री चूनी लाल जैन, नारोवाल वाले) तथा समूचे परिवार की तरफ से लुधियाना से दिया गया है।
भगवान महावीर सेवा संस्था के प्रधान श्री राकेश जैन की प्रेरणा से सामग्री भिजवाने के इस पवित्र कार्य में श्रीमती कांता जैन, लता रानी जैन, संगीता जैन, अंजू जैन, राजेश जैन, अजय जैन, विपिन-रेनू जैन तथा राकेश जैन ने भी अहम भूमिका निभाई।

श्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा  प्रभावित क्षेत्रों के लिए लुधियाना से रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में सर्दियों से बचाव के लिए 325 रजाइयां शामिल थीं। राहत टीम के मुखी योगाचार्य श्री वरिंद्र शर्मा की अगुवाई में सामग्री के वितरण के लिए जाने वाले सदस्यों में श्री सुदर्शन लाल जैन, विपिन जैन, राकेश जैन, श्रीमती कांता जैन, मुकेश जैन, मोनिका जैन तथा राजेश भगत भी शामिल थे।

swetha