जम्मू-कश्मीर के पीड़ित परिवारों के लिए भिजवाई 533वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Monday, Nov 25, 2019 - 08:15 AM (IST)

जालन्धर(जोगिन्द्र संधू): पाकिस्तान की शह पर चलाए जा रहे आतंकवाद का ताप सहन करने वाले परिवारों की हालत बेहद दयनीय बन गई है। हजारों ऐसे परिवार हैं जिन्होंने न सिर्फ जानी-माली नुक्सान सहन किया बल्कि उन्हें अपने घरों से भी पलायन करना पड़ा। सरकार की कोई नीति या योजना इतनी असरदार नहीं हो सकी, जो शरणार्थी लोगों का अपने घरों में 100 प्रतिशत पुनर्वास यकीनी बना सकती हो।

इसके साथ ही पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा की जाती गोलीबारी ने भी लाखों लोगों को कंगाली के कगार पर ला खड़ा किया है। लोगों के कारोबार, काम-धंधे व खेतीबाड़ी आदि का कार्य  सब बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।  लोगों को इस बात का कोई हल दिखाई नहीं दे रहा कि आखिर वह अपने हंसते-बसते परिवार छोड़ कर अन्य कौन-सी जगह पर जाएं। सीमांत लोगों का यह मसला और भी गंभीर होता जा रहा है क्योंकि पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा की जाती गोलीबारी में गत महीनों में तेजी आई है।

आतंकवाद व गोलीबारी से प्रभावित परिवारों को सहायता पहुंचाने के लिए ही पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा 20 वर्ष पहले एक विशेष राहत अभियान चलाया गया था जिसके तहत अब तक लाखों लोगों को राशन, बर्तन, कपड़े आदि वितरित किए जा चुके हैं। इस सिलसिले में गत दिवस 533वें ट्रक की राहत सामग्री आर.एस. पुरा सैक्टर के गांवों से संबंधित प्रभावित परिवारों के लिए भिजवाई गई थी।

इस बार की सामग्री का योगदान लाला जगत नारायण निष्काम सेवा सोसाइटी तथा श्री ज्ञान स्थल मंदिर सभा लुधियाना द्वारा दिया गया था। सामग्री भिजवाने के इस पवित्र कार्य में श्री बिट्टू गुंबर व रोमेश गुंबर ने अहम भूमिका निभाई। इसके अलावा श्री प्रवीण बजाज, कमल शर्मा, राज कुमार वर्मा, शाम लाल कपूर, नरेश गोयल व राजू वोहरा ने भी विशेष सहयोग दिया।

पंजाब केसरी पत्र समूह के मुख्य संपादक श्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा जालन्धर से प्रभावित क्षेत्रों के लिए रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में सॢदयों के मौसम को ध्यान में रखते 300 रजाइयां शामिल थीं। ट्रक रवाना करते समय लायन जे.बी.सिंह चौधरी अम्बैसेडर ऑफ गुडविल भी मौजूद थे। रजाइयों के वितरण के लिए योग गुरु श्री वरिन्द्र शर्मा के नेतृत्व में जाने वाली राहत टीम में श्रीमती कोमल मिन्हास, जम्मू की भाजपा नेत्री मुनीरा बेगम, रामगढ़ के भाजपा नेता स. सर्बजीत सिंह जौहल व विनोद कुमार भी शामिल थे।

swetha