सीमावर्ती क्षेत्रों के पीड़ित परिवारों के लिए भिजवाई 534वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 08:17 AM (IST)

जालंधर(जोगिंद्र संधू): पाकिस्तानी सैनिकों की तरफ से की जा रही गोलीबारी कारण सब से ज्यादा प्रभावित होने वाले जम्मू-कश्मीर के इलाकों में आर.एस.पुरा सैक्टर से संबंधित सुचेतगढ़ तथा आस-पास के गांव भी शामिल हैं। सीमा किनारे बसे गांवों के मकानों की गोलियों से छलनी दीवारें तथा गिर चुकी छतें उस दर्द को बयां करती हैं, जो पाकिस्तान गोलीबारी ने इस इलाके के लोगों को दिया है। इन गांवों समेत सूबे के अनेकों अन्य कस्बे तथा गांव ऐसे हैं, जहां रहने वाले लाखों लोगों पर पाकिस्तानी हरकतों का बहुत बुरा असर पड़ा है।

इसके साथ ही सीमावर्ती क्षेत्रों की त्रासदी यह भी है कि उनको जहां बुनियादी सुविधाओं की कमी का सामना करना पड़ता है, वहां बेरोजगारी, महंगाई के साथ-साथ शिक्षा, सेहत तथा आवाजाही के प्रबंधों की कमी भी अखरती रहती है। इन परिवारों के लिए कई बार हालात इतने बिगड़ जाते हैं कि उनको रोजी-रोटी की गंभीर समस्या का सामना करना पड़ता है।
संकट भरे हालात का सामना कर रहे सीमावर्ती परिवारों तथा आतंकवाद पीड़ितों को सहायता पहुंचाने के लिए ही पंजाब केसरी पत्र समूह की तरफ से पिछले दो दशकों से एक विशेष राहत अभियान चलाया जा रहा है। इसी सिलसिले में पिछले दिनों 534वें ट्रक की सामग्री आर.एस.पुरा सैक्टर से संबंधित गांवों के प्रभावित परिवारों के लिए  भिजवाई गई थी।
इस ट्रक की राहत सामग्री का योगदान हर्बल  दवाइयों  का  कारोबार  करने वाली कंपनी आई.एम.सी. द्वारा लुधियाना से दिया गया था। सामग्री भिजवाने के इस पवित्र कार्य में कंपनी के चेयरमैन डा. अशोक भाटिया तथा मैनेजिंग डायरैक्टर श्री सत्यन भाटिया ने मुख्य भूमिका निभाई।

राहत सामग्री के इस ट्रक को लुधियाना से पंजाब केसरी पत्र समूह के मुख्य संपादक श्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा प्रभावित क्षेत्रों के लिए रवाना किया गया। इस ट्रक की सामग्री में 300 परिवारों के लिए प्रति परिवार 25 किलो चावल, दो किलो चीनी, एक किलो चने की दाल, एक किलो मूंगी-मसर की दाल, 250 ग्राम चायपत्ती, 250 ग्राम हल्दी, एक किलो नमक, 1 किलो रिफाइंड, एक पैकेट माचिस, 6 मोमबत्तियां तथा एक किलो कपड़े धोने वाला साबुन शामिल था। राहत सामग्री वितरण के लिए योग गुरु श्री वरिंद्र शर्मा की अगुवाई में जाने वाली टीम में आई.एम.सी. कंपनी लुधियाना की मैडम जसप्रीत कौर, निकिता पांडे, राकेश मिश्रा, विनोद ठाकुर, सुखविंद्र सिंह सन्नी, नोबल फाऊंडेशन लुधियाना के चेयरमैन श्री रजिंद्र शर्मा, जालंधर से श्री अजय कुमार, बिशन दास सहोता, करन रंधावा (आस्ट्रेलिया) तथा श्री रजिंद्र शर्मा (भोला) भी शामिल थे। 

swetha