जम्मू-कश्मीर के पीड़ित परिवारों के लिए भिजवाई 537वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 08:24 AM (IST)

जालंधर(जोगिंद्र संधू): जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले से  संबंधित मेंढर का क्षेत्र गत तीन दशकों से आतंकवाद की मार सहन करता रहा है। आजकल इस क्षेत्र के गांवों पर पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा गोलीबारी की जा रही है। कोई दिन ऐसा नहीं गुजरता जब मेंढर की पहाडिय़ां गोलियों की आवाज के साथ न गूंजती हों। इस क्षेत्र के गांवों ने आतंकवाद तथा गोलीबारी के कारण बड़ा नुक्सान 
झेला है।

पाकिस्तान ने जहां इस क्षेत्र के लोगों को गहरे जख्म दिए हैं, वहीं प्राथमिक सुविधाओं से वंचित सैंकड़ों परिवारों के लिए रोजी-रोटी का भी बड़ा संकट बन गया है। सीमा के ठीक किनारे पर बैठे तथा असंख्य मुश्किलों का सामना कर रहे इस क्षेत्र के प्रभावित परिवारों तथा कस्बे के अन्य क्षेत्रों के साथ संबंधित लोगों का दुख-दर्द बांटने के मकसद से ही पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा 20 वर्षों से एक विशेष मुहिम चलाई जा रही है। 

श्री  विजय कुमार चोपड़ा की अध्यक्षता में चल रहे सेवा के इस कुंभ अधीन अब तक करोड़ों रुपए की सामग्री विभिन्न दानी हस्तियों तथा संस्थाओं के सहयोग से जरूरतमंदों तक भिजवाई जा चुकी है।  इस राहत मुहिम के अधीन ही 537वें ट्रक की राहत सामग्री गत दिनों मेंढर तहसील से संबंधित सीमावर्ती क्षेत्रों के प्रभावित परिवारों के लिए भिजवाई गई थी। इस बार की राहत सामग्री का योगदान सुरेश कुमार धीर (राजा) प्रधान दाल बाजार मर्चैंट एसोसिएशन (रजि.) लुधियाना के द्वारा किया गया था। सामग्री भिजवाने के इस पावन कार्य में कुलदीप कुमार जैन ने भी सराहनीय योगदान दिया।

पंजाब कसरी पत्र समूह के मुख्य सम्पादक श्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा जालंधर से प्रभावित क्षेत्रों के लिए रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में सॢदयों के मौसम को ध्यान में रखते हुए 360 रजाइयां शामिल थीं। ट्रक रवाना करते समय लुधियाना से  राज कुमार भल्ला, ललित कुमार, कौंसलर अनिल पारती तथा लायन जे.बी. सिंह चौधरी भी शामिल थे। मेंढर के पहाड़ी क्षेत्रों में सामग्री के वितरण के लिए योग गुरु वरिंद्र शर्मा की अध्यक्षता में जाने वाली राहत टीम में जम्मू की भाजपा नेत्री श्रीमती मुनीरा बेगम भी शामिल थीं। 

swetha