जम्मू-कश्मीर के पीड़ित परिवारों के लिए भिजवाई 541वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Wednesday, Dec 25, 2019 - 08:21 AM (IST)

जालंधर(जोगिंद्र संधू): पाकिस्तान की सीमा के साथ लगते जम्मू-कश्मीर के गांवों में रहने वाले भारतीय परिवारों के लिए कई दशकों से हालात बेहद नाजुक तथा संकट भरे बने हुए हैं। इन क्षेत्रों में चलती आतंकवाद की आंधी ने कई घरों के रोशन चिराग बुझा दिए तथा संबंधित परिवारों को अंधी सुरंग में भटकने के लिए छोड़ दिया। जिन परिवारों के रोजी-रोटी कमाने वाले  खो गए, वे लावारिसों जैसी मुश्किलों भरी जिंदगी गुजारने के लिए मजबूर हो गए। 

कारगिल की लड़ाई में हार झेलने के बाद पाकिस्तान ने एक घटिया हथकंडा अपनाते हुए भारतीय सीमावर्ती क्षेत्रों में गोलियों की बौछार करने का सिलसिला छेड़ दिया। यह सिलसिला लगभग 20 वर्षों से लगातार चलता आ रहा है, जिसमें गत वर्ष से भयानक वृद्धि  हुई है। कोई भी दिन ऐसा नहीं गुजरता, जब भारतीय परिवारों को गोलीबारी का निशाना न बनाया जाता हो। इस गोलीबारी ने सैंकड़ों परिवारों की जीवन की गाड़ी को पटरी से उतार दिया है तथा वे दर-दर की ठोकरें खाने के लिए मजबूर हो गए हैं। 

आतंकवाद तथा गोलीबारी से जूझते परिवारों का दुख-दर्द बांटने के प्रयत्नों के अधीन ही पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा एक विशेष राहत मुहिम अक्तूबर 1999 से चलाई जा रही है। इस मुहिम अधीन जम्मू-कश्मीर तथा पंजाब के विभिन्न प्रभावित क्षेत्रों में अब तक सैंकड़ों ट्रकों की राहत सामग्री बांटी जा चुकी है। इस सिलसिले में गत दिनों 541वें ट्रक की राहत सामग्री राजौरी जिले के सीमावर्ती गांवों में रहने वाले परिवारों के लिए भिजवाई गई थी।इस बार की राहत सामग्री का योगदान चंडीगढ़ से श्रीमती वेद नंदा, श्री जवाहर  लाल नंदा, श्री मदन  गुलाटी, श्रीमती कृष्णा गुलाटी तथा उनके मित्रों-साथियों द्वारा दिया गया था। 

पंजाब केसरी पत्र समूह के मुख्य सम्पादक श्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा चंडीगढ़ से रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में 300 परिवारों के लिए रसोई का सामान शामिल था। प्रत्येक परिवार को 10 किलो आटा, 10 किलो चावल, दो किलो चीनी, 250 ग्राम चाय-पत्ती, 3 पैकेट मोमबत्तियां, एक किलो दाल, 1 पैकेट माचिस, 250 ग्राम हल्दी, 250 ग्राम मिर्चें तथा एक किलो नमक दिया गया। ट्रक रवाना करते समय नोबल फाऊंडेशन लुधियाना के चेयरमैन श्री राजिंद्र शर्मा, ब्रिगेडियर केशव चंद्र तथा अन्य शख्सियतें मौजूद थीं। सामग्री के वितरण के लिए पंजाब केसरी की राहत टीम के प्रमुख योग गुरु श्री वरिंद्र शर्मा की अध्यक्षता में जाने वाले सदस्यों में अरुण शर्मा, सुशील कुमार, राकेश कुमार, सौरभ शर्मा आदि शामिल थे। 

swetha