जम्मू-कश्मीर के पीड़ित परिवारों के लिए भिजवाई 543वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 08:12 AM (IST)

जालंधर(जोगिंद्र संधू): पाकिस्तान की खुफिया एजैंसी आई.एस.आई. की अध्यक्षता में मकबूजा कश्मीर की धरती पर चल रहे आतंकवादियों के प्रशिक्षण कैम्पों में गत वर्षों दौरान, भारत में कहर बरपाने  के लिए बनाई गई साजिशों के परिणामस्वरूप जम्मू-कश्मीर के लोगों का बेहिसाब खून बहा है। आतंकवाद रूपी काली आंधी ने हजारों औरतों की मांग का सिंदूर मिटा दिया तथा अरबों-खरबों का आॢथक नुक्सान भी जम्मू-कश्मीर के लोगों को सहन करना पड़ा। इस प्रदेश के सीमावर्ती लोगों को आतंकवाद से भी बड़ा नुक्सान पाकिस्तानी सैनिकों की गोलीबारी के कारण लगा तथा असंख्य परिवार तबाह हो गए। 

पाकिस्तान की ये साजिशें आज भी जारी हैं तथा परिणामस्वरूप जम्मू-कश्मीर के लोगों पर हमेशा खतरे के बादल घिरे रहते हैं। अधिकतर परिवारों को अपने पैतृक घर-मकान तथा जायदादें छोड़ कर अपने ही देश में शरणाॢथयों जैसा जीवन गुजारना पड़ रहा है। इन लोगों के लिए सिर की छत तथा दो वक्त की रोटी ही जीवन के अहम सवाल बन गए हैं। मुसीबतों के मारे ऐसे परिवारों का दुख-दर्द पहचानते हुए पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा अक्तूबर 1999 में एक विशेष राहत मुहिम चलाई गई थी। इस मुहिम के अधीन अब तक सैंकड़ों ट्रकों की सामग्री पीड़ित परिवारों तक पहुंचाई जा चुकी है।

इस सिलसिले में गत दिनों 543वें ट्रक की सामग्री राजौरी जिले के  संबंधित परिवारों के लिए भिजवाई गई थी। इस बार की राहत सामग्री का योगदान लोक चेतना मंच फिरोजपुर द्वारा दिया गया था। इस कार्य में जगबाणी के प्रतिनिधि तथा मंच के सरपरस्त स. कुलदीप सिंह भुल्लर तथा मंच के प्रधान स. जसबीर सिंह जोसन ने अहम भूमिका निभाई। इसके अलावा सुरिंद्र खुल्लर,रविंद्र काला, परविंद्र खुल्लर, गुलशन गक्खड़, प्रदीप चोपड़ा, अश्विनी धींगड़ा, बबलू सोढी, कर्मजीत सोढी रत्ताखेड़ा, भाई गुलाब सिंह, चमकौर सिंह, दविंद्र सिंह बावा, हरनाम सिंह नम्बरदार, सुखराज सिंह भावड़ा तथा जोङ्क्षगद्र सिंह आढ़ती ने भी सामग्री भिजवाने के कार्य में सराहनीय योगदान डाला।

राहत सामग्री के इस ट्रक को पंजाब केसरी पत्र समूह के मुख्य सम्पादक श्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा फिरोजपुर से प्रभावित क्षेत्रों के लिए रवाना किया गया था। इस ट्रक की सामग्री में 300 परिवारों के लिए प्रति परिवार 10 किलो चावल, 250 ग्राम चाय पत्ती, एक किलो नमक, चार टिक्कियां नहाने वाला साबुन, एक किलो चीनी, एक पैकेट माचिस, एक टुथपेस्ट, एक मफलर, एक जोड़ा जुराबों के अलावा औरतों के सूट तथा बच्चों के कपड़े शामिल थे। ट्रक रवाना करते समय फिरोजपुर के डिप्टी कमिश्नर श्री चंद्र गैंद, हरजिंद्रपाल अवाण, कंवरजीत सिंह संधू, गुलशन गक्खड़, गुरदियाल सिंह विर्क, अभिषेक अरोड़ा तथा अन्य गण्यमान्य मौजूद थे। पंजाब केसरी की राहत टीम के प्रमुख योग गुरु श्री वरिंद्र शर्मा की अध्यक्षता में सामग्री के वितरण के लिए जाने वाले सदस्यों में कुलदीप भुल्लर, जसबीर सिंह जोसन, परविंद्र सिंह खुल्लर तथा सुरिंद्र खुल्लर शामिल थे। 

swetha