शरणार्थी परिवारों के लिए भिजवाई 560वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 08:14 AM (IST)

जालंधर(जोगिन्द्र संधू): पाकिस्तान का कहर भारतीय नागरिकों पर लगातार बरप रहा है। उसकी शह पर चलाए जा रहे आतंकवाद के कारण कई भारतीय राज्यों और शहरों में बेगुनाहों का खून बहा और करोड़ों -अरबों की जायदाद फूंक दी गई। पाकिस्तानी सैनिकों की तरफ से की जाती गोलीबारी ने हजारों परिवार तबाह कर दिए। इसके साथ ही पाकिस्तान की धरती पर रहने वाले हिंदू, सिख, ईसाई तथा अन्य अल्पसंख्यकों पर भी अत्याचार किए गए। लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया गया, बेटियों -बहनों की इज्जत के साथ खिलवाड़ किया गया और उनकी जायदादों को लूटा गया।

पाकिस्तान के असहनीय जुल्मों से सताए नागरिकों ने उनकी अधीनता मानने की बजाय आखिरकार भारत की तरफ मुंह कर लिया। अब तक हजारों परिवारों ने पाकिस्तान से पलायन कर भारत के अलग-अलग शहरों में शरण ली और बेहद मुश्किल स्थितियों में जीवन गुजार रहे हैं। इन लोगों के पास न ढंग की छत है, न खाने के लिए रोटी और न पहनने के लिए कपड़े। पाकिस्तान से दिल्ली आकर डेरा लगाने वाले शरणार्थी परिवारों की दयनीय हालत को देखते हुए पंजाब केसरी पत्र समूह ने पीड़ितों और सरहदी क्षेत्रों के गोलीबारी से प्रभावित लोगों के लिए चलाई जा रही विशेष राहत मुहिम का मुंह इस तरफ  मोड़ दिया। 

इस सिलसिले में 560वें ट्रक की राहत सामग्री बीते दिनों मजनूं का टीला, दिल्ली में स्थित शरणार्थियों के लिए भिजवाई गई थी। इस बार की राहत सामग्री का योगदान लुधियाना बैवरेजिज प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से दिया गया था। सामग्री भिजवाने के इस पवित्र कार्य में कंपनी के चेयरमैन कैलाश नाथ गोइनका तथा उनके परिवार के समूह सदस्यों ने विशेष भूमिका निभाई। नोबल फाऊंडेशन के चेयरमैन रजिन्दर शर्मा की इस कार्य में विशेष प्रेरणा रही।

पंजाब केसरी पत्र समूह के मुख्य संपादक श्री विजय कुमार चोपड़ा जी की तरफ से लुधियाना से रवाना किए गए इस ट्रक में 250 परिवारों के लिए रसोई के प्रयोग का सामान शामिल था। इस सामग्री में प्रति परिवार 10 किलो चावल, 10 किलो आटा, 1 किलो चीनी, 1 किलो रिफाइंड, 250 ग्राम चाय-पत्ती, 1 किलो नमक, 1-1 पैकेट स्नान और कपड़े धोने वाला साबुन, 100 -100 ग्राम जीरा, हल्दी और मिर्च, 200 ग्राम धनिया, 1 किलो चने की दाल, 1 किलो मूंग की दाल साबुत, 1 पैकेट माचिस, 1 बोतल सरसों का तेल और 2 पैकेट मोमबत्तियां के शामिल थे।ट्रक रवाना करते समय कांग्रेस के सीनियर नेता रमेश जोशी, जगन्नाथ फूड के प्रमुख सतीश गुप्ता, कोका कोला के सी.ई.ओ सोमदत्त छाबड़ा, अनिल सलूजा, पंजाब केसरी के प्रतिनिधि संदीप शर्मा व अन्य शख्सियतें मौजूद थीं। पंजाब केसरी राहत टीम के प्रमुख योग गुरु वरिन्द्र शर्मा के नेतृत्व में सामग्री वितरण के लिए जाने वाले सदस्यों में लुधियाना बैवरेजिज के मैनेजर प्रदीप कुमार, डिप्टी मैनेजर एम.पी. वर्मा और रजिन्दर शर्मा भी शामिल थे।

swetha