पाकिस्तान से आए शरणार्थी परिवारों हेतु भिजवाई 563वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 11:44 AM (IST)

जालंधर(जोगिंद्र संधू):पाकिस्तान देश के बंटवारे समय से ही भारत विरोधी साजिशें करता आया है, जिस कारण हजारों निर्दोष भारतीयों को अपनी जानें गंवानी पड़ीं। इन साजिशों के तहत कुछ सीधी लड़ाइयां भी हुईं जिनमें हर बार पाकिस्तान को हार का मुंह देखना पड़ा। फिर उसने आतंकवाद के रूप में छाया जंग छेड़ दी जिसने लाखों भारतीय परिवार तबाह कर दिए। इसके साथ ही पाकिस्तानी सैनिकों की तरफ से की जाती गोलीबारी के कारण भी जम्मू-कश्मीर के हजारों परिवारों को न सिर्फ बार-बार अपने घरों से उजडऩा पड़ा बल्कि बहुत सारे लोगों का खून भी बहा व करोड़ों-अरबों का आॢथक नुक्सान भी हुआ।

इस दौरान पाकिस्तान ने एक और घटिया नीति के तहत अपनी धरती पर रहते अल्पसंख्यकों व विशेष तौर पर हिंदू-सिखों को अपने जुल्मों का निशाना बनाना शुरू कर दिया। कई दशकों तक अत्याचार व जुल्म सहन करने के बाद हजारों परिवारों ने अपने जद्दी-पुश्ती घर-कारोबार छोड़कर सुरक्षित ठिकानों की तरफ मुंह कर लिया।

बहुत-से हिंदू व सिख परिवारों ने भारत में आकर शरण लेनी मुनासिब समझी व इनमें से हजारों लोग दिल्ली के अलग-अलग कैंपों में बेहद दयनीय स्थितियों में जीवन गुजार रहे हैं। दिल्ली के कैंपों में भटक रहे पाकिस्तान से आए शरणार्थी परिवारों का दर्द पहचानते हुए पंजाब केसरी पत्र समूह की विशेष राहत मुहिम के तहत इनके लिए 563वें ट्रक की राहत सामग्री पिछले दिनों भिजवाई गई थी। शरणार्थी परिवारों के लिए सामग्री भिजवाने का प्राथमिक प्रयास श्री विजय ढींगरा हालैंड वालों ने अपने पिता श्री अनोख चंद ढींगरा  की प्रेरणा से किया। 

सामग्री भिजवाने के इस काम में उनके भाई अशोक ढींगरा व समूह ढींगरा परिवार नूरमहल की तरफ से विशेष योगदान दिया गया। पंजाब केसरी पत्र समूह के मुख्य संपादक श्री विजय कुमार चोपड़ा जी की तरफ से जालंधर से दिल्ली के कैंपों के लिए रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में 300 परिवारों के लिए प्रति परिवार 10 किलो आटा, 10 किलो चावल, 1 किलो चीनी, 250 ग्राम चायपत्ती, 3 किलो दालें, नहाने व कपड़े धोने वाले साबुन, 1 पैैकेट नमक, हल्दी, मिर्च व बिस्कुट शामिल थे। 

पंजाब केसरी की राहत टीम के प्रमुख योग गुरु वरिंद्र शर्मा के नेतृत्व में सामग्री वितरण के लिए जाने वाली टीम में बटाला से विजय प्रभाकर (श्री महादेव सेवा समिति), योगेश बेरी,नोबल फाऊंडेशन लुधियाना के चेयरमैन रजिंद्र शर्मा, प्रदीप कुमार, एम.पी. वर्मा, भगवान महावीर सेवा संस्था लुधियाना के प्रधान राकेश जैन, विपन जैन, राज कुमार राजू, सुनील गुप्ता, सुरिंद्र सिंगला, दिल्ली से प्रदीप अरोड़ा, मिंटू व सुनील सोलंकी भी शामिल थे।

swetha