जम्मू-कश्मीर के पीड़ित परिवारों के लिए भिजवाई गई 504वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Wednesday, Apr 03, 2019 - 08:15 AM (IST)

जालंधर(जोगिंद्र संधू): जम्मू-कश्मीर में लाखों की गिनती में ऐसे लोग हैं जिनके जीवन की गाड़ी पटड़ी से उतर चुकी है। इनमें वे परिवार भी शामिल हैं जिन्होंने आतंकवाद का कहर सहन किया तथा जानी-माली नुक्सान भी सहा। आतंकवाद पीड़ित हजारों परिवारों को अपना घर-बार छोड़ कर दूर-दराज जगहों पर रुलना पड़ा तथा अपना कामकाज, कारोबार सब कुछ खो बैठे।

इसी प्रकार उन लोगों की कतार भी बहुत लम्बी है जो पाकिस्तान के साथ लगती सरहद के किनारे स्थित गांवों में रहने वाले हैं तथा प्रतिदिन सरहद पार से होने वाली गोलीबारी का निशाना बनते हैं। इन परिवारों के लिए सिर छुपाने हेतु छत का संकट पैदा हो गया है तथा रोजी-रोटी से भी मोहताज हो गए। आम नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं से वंचित इन परिवारों का दुख-दर्द कम करने के लिए सरकारों की भूमिका भी नकारात्मक ही रही है।आतंकवाद और गोलीबारी की मार सहने वाले लोगों की सहायता के लिए पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा पिछले 20 वर्षों से एक विशेष राहत मुहिम चलाई जा रही है। इस मुहिम अधीन 504वें ट्रक की सामग्री गत दिनों जम्मू के सुंदरबनी क्षेत्र से संबंधित परिवारों के लिए भिजवाई गई। 

इस बार की सामग्री का योगदान बाबा कश्मीरा सिंह जन सेवा ट्रस्ट (रजि.) गढ़ा रोड, जालंधर द्वारा दिया गया था। सामग्री भिजवाने के इस पवित्र कार्य में ट्रस्ट के संस्थापक स्वामी बाबा कश्मीरा सिंह जी के आशीर्वाद से ट्रस्ट के सैक्रेटरी स. महिंद्र सिंह परवाना, बाबा जी के पौत्र सरताज सिंह रियाड़, बाबा जी के बेटे स. मनिंद्र सिंह रियाड़, स. बलदेव सिंह, रेशम सिंह तथा स. जगदेव सिंह ने अहम भूमिका निभाई। पद्मश्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा जालंधर से प्रभावित क्षेत्रों के लिए रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में 300 परिवारों के लिए प्रति परिवार 10 किलो आटा, 5 किलो चावल,  2  किलो  मूंग की  दाल,  2 किलो चने की दाल तथा एक कंबल शामिल था।राहत मुहिम के मुखी योगाचार्य श्री वरिंद्र शर्मा के नेतृत्व में सामग्री वितरण के लिए जाने वाली टीम में रजिंद्र शर्मा (भोला जी), समाज सेविका प्रोमिला अरोड़ा, डोली हांडा तथा सुंदरबनी से पंजाब केसरी  के प्रतिनिधि  रजिंद्र  रैना भी शामिल थे। 
 

swetha