जम्मू-कश्मीर के पीड़ित परिवारों के लिए भिजवाई 506वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2019 - 08:23 AM (IST)

जालन्धर(जोगिन्द्र संधू): पाकिस्तान की शह में चलाए जा रहे आतंकवाद कारण जम्मू-कश्मीर के लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। इन लोगों को जहां अपने घर-बार छोडऩे के लिए मजबूर होना पड़ा, वहीं बहुत से लोगों को अपनी जानें भी गंवानी पड़ीं। इनमें से बहुत से परिवार अब तक अपने घरों  को नहीं लौट सके तथा शरणार्थी कैंपों या अन्य दूर-दराज स्थानों पर जिंदगी गुजार रहे हैं।

आतंकवाद की मार के साथ ही पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा की जाती गोलीबारी ने भी इस प्रदेश के हजारों परिवारों को तिनकों से भी हल्का कर दिया है। सीमांत क्षेत्रों में अक्सर तनाव वाली स्थिति बनी रहती है जिससे इन लोगों के काम-धंधे प्रभावित होते हैं तथा रोजी-रोटी की समस्या बन जाती है। ऐसे दुखियारे तथा  जरूरतमंद परिवारों को सहायता पहुंचाने के लिए ही पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा 20 साल पहले एक विशेष राहत अभियान शुरू किया गया था जो आज तक निर्विघ्न रूप से जारी है।

इस अभियान के तहत 506वें ट्रक की राहत सामग्री गत दिवस जम्मू-कश्मीर के सीमांत क्षेत्र सुचेतगढ़ से संबंधित गांवों के परिवारों के लिए भिजवाई गई थी। इस बार की सामग्री का योगदान श्री राधा कृष्ण जन सेवा समिति पटियाला द्वारा दिया गया था। समाज सेविका तथा पंजाब केसरी दफ्तर पटियाला की इंचार्ज श्रीमती सतिन्द्रपाल कौर वालिया की प्रेरणा से भिजवाई गई इस सामग्री में समिति के संस्थापक अनीश मंगला, प्रधान ओम प्रकाश, जनरल सचिव डा. रमेश शर्मा तथा समूह सदस्यों ने अहम योगदान दिया। समिति द्वारा हर साल सामग्री का एक ट्रक प्रभावित परिवारों के लिए देने का वायदा भी किया गया है।

पद्मश्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा जालन्धर से रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में 300 परिवारों के लिए प्रति परिवार 10 किलो आटा तथा रसोई के सामान का एक पैकेट (प्रति पैकेट 2 किलो दालें, 1 किलो चावल, एक किलो चीनी, एक बोतल सरसों का तेल, एक किलो घी, एक किलो नमक, चाय पत्ती, हल्दी, मिर्च-मसाला, कपड़े धोने तथा नहाने वाला साबुन आदि) शामिल था।राहत अभियान के प्रमुख योगाचार्य श्री वरिन्द्र शर्मा के नेतृत्व में सामग्री  वितरण के लिए जाने वाली टीम में पटियाला से मैडम सतिन्द्रपाल कौर वालिया, सुरिन्द्र जिंदल, अनिल गर्ग, साहिल वर्मा, राकेश मित्तल, नरेश बांसल, राजेश शर्मा, नरेश मोदगिल, राजकुमार तथा फोटोग्राफर सुक्खी भी शामिल थे। 

swetha