जम्मू-कश्मीर के प्रभावित परिवारों के लिए भिजवाई 507वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Wednesday, May 01, 2019 - 08:19 AM (IST)

जालन्धर(जोगिन्द्र संधू): पाकिस्तान की शह पर चलाए जा रहे आतंकवाद का संताप झेल रहे जम्मू-कश्मीर के निर्दोष नागरिकों के लिए हालात तब तक सुखद नहीं हो सकते जब तक सीमा पार से यह घिनौना खेल बंद नहीं किया जाता। इसके साथ ही पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा की जाती गोलीबारी के कारण भी हजारों परिवारों पर लगातार खतरे के बादल मंडराते रहते हैं।

इसके अलावा कई अन्य कारण भी हैं जिन्होंने अमन-चैन से बसते तथा मेहनत-मजदूरी करके अपने परिवारों का पालन-पोषण कर रहे लोगों के लिए संकट की स्थिति पैदा की है।  परिणामस्वरूप अधिकतर लोग अपने घरों से पलायन करने को मजबूर हो गए हैं तथा मुश्किल हालातों से जूझते रोजी-रोटी की लड़ाई लड़ रहे हैं।ऐसे प्रभावित परिवारों को सहायता पहुंचाने के लिए पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा एक विशेष राहत अभियान निॢवघ्न रूप से चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत गत दिवस 507वें ट्रक की राहत  सामग्री रियासी जिले के दूर-दराज स्थित गांवों से संबंधित परिवारों के लिए भिजवाई गई।

इस बार की राहत सामग्री का योगदान परम पूजनीय गुरुदेव ब्रह्मॢष विश्वात्मा बावरा जी महाराज के आशीर्वाद से जय विराट ब्रह्मॢष मिशन द्वारा लुधियाना से दिया गया था। सामग्री भिजवाने के इस पवित्र कार्य में मिशन के विजय अग्रवाल, कृष्ण चंद्र गुप्ता, अनिल भारती, जगदीश राज शर्मा, पंडित हरिमोहन शर्मा, बिशन स्वरूप चोपड़ा तथा अन्य सदस्यों ने अहम भूमिका निभाई। 

वर्णनीय है कि मिशन द्वारा फरवरी महीने में दी गई यह सामग्री  कुछ कारणों से इन दिनों प्रभावित क्षेत्रों तक भिजवाई जा सकी है।पद्मश्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा लुधियाना से रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में 350 परिवारों के लिए रजाइयां शामिल हैं। सामग्री के वितरण हेतु योगाचार्य श्री वरिन्द्र शर्मा के नेतृत्व में जाने वाली राहत टीम में पंजाब केसरी ऑफिस जम्मू के इंचार्ज डा. बलराम सैनी, कटड़ा से अमित शर्मा, जनहित वैल्फेयर सोसायटी की चेयरपर्सन डौली हांडा, कमलेश तुली तथा वीना शर्मा भी शामिल थे।

swetha