जम्मू-कश्मीर के पीड़ित परिवारों हेतु भिजवाई 510वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2019 - 08:03 AM (IST)

जालंधर(जोगिंद्र संधू):पाकिस्तान द्वारा पिछले दशकों से की जा रही घिनौनी कार्रवाइयों के कारण जम्मू-कश्मीर एवं पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले भारतीय नागरिकों को असंख्य मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बहुत से घरों के चिराग एवं कमाऊ पुत्र आतंकवाद की आंधी ने खा लिए हैं, जबकि पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा की जाती गोलीबारी ने भी कई औरतों के सुहाग उजाड़ दिए।

सीमावर्ती क्षेत्रों में लगी कई तरह की पाबंदियों तथा खतरों के कारण भी बहुत से परिवारों के काम-धंधे ठप्प हो गए या बुरी तरह से प्रभावित हुए। इस स्थिति में किसानों के लिए तो बहुत मुश्किल हालात बने हुए हैं तथा उनके लिए अपने घरों का गुजारा करना मुश्किल हो रहा है।इन पीड़ित परिवारों का दुख-दर्द पहचान कर ही पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा अक्तूबर 1999 में एक विशेष राहत अभियान शुरू किया गया, जिसके तहत अब तक सैंकड़ों ट्रकों की सामग्री प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचाई जा चुकी है। इस अभियान के तहत 510वें ट्रक की सामग्री गत दिनों आर.एस. पुरा सैक्टर के सीमावर्ती गांवों के लिए भिजवाई गई थी।

इस बार की राहत सामग्री का योगदान गऊ सेवा मिशन के राष्ट्रीय प्रधान परम पूजनीय स्वामी कृष्णानंद जी महाराज भूरीवालों द्वारा बीनेवाल (होशियारपुर) से दिया गया था। सामग्री भिजवाने के इस पवित्र कार्य में प्रेरणास्रोत बने बलाचौर-पोजेवाल से जग बाणी के प्रतिनिधि तरसेम कटारिया। इसमें नगर कौंसिल नवांशहर के प्रधान ललित मोहन पाठक, ठेकेदार सुभाष पंडोरी प्रधान गऊ रक्षा दल एवं पंजाब केसरी कार्यालय नवांशहर के इंचार्ज सुरिंद्र त्रिपाठी ने भी महत्वपूर्ण योगदान डाला।
पद्मश्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा जालंधर से रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में 300 परिवारों के लिए प्रति परिवार 10 किलो आटा, 10 किलो चावल, एक कंबल, एक किलो दाल तथा 2 टिक्कयां साबुन शामिल था।

राहत टीम के प्रमुख योगाचार्य वरिंद्र शर्मा की अगुवाई में सामग्री की बांट हेतु जाने वाले सदस्यों में बलाचौर के तरसेम कटारिया, सुभाष पंडोरी, दिल्ली से सुप्रीम कोर्ट के वकील तथा समाज सेवी विमल वधावन, पंजाब केसरी कार्यालय जम्मू के इंचार्ज डा. बलराम सैनी, आर.एस. पुरा के प्रतिनिधि मुकेश, मैडम डौली हांडा, श्रीमती कमलेश तुली तथा श्रीमती वीना शर्मा भी शामिल थे। 

swetha