श्री दरबार साहिब में खुदाई का काम करते समय मिली सुरंग, जांच में जुटी पुलिस

punjabkesari.in Friday, Jul 16, 2021 - 01:48 PM (IST)

अमृतसर: श्री हरिमंदिर साहिब में श्री अकाल तख्त वाली बाही जहां संगत द्वारा कई वर्षों से लंगर लगाया जाता था और जिसे पिछले दिनों कारसेवा वाले बाबा भूरी वालों द्वारा जोड़ा घर बनाने के लिए शिरोमणि कमेटी के आदेशों पर गिरा दिया गया था, की खुदाई करते समय सुरंग मिली है। कारसेवा वाले बाबों द्वारा उक्त सुरंग को बंद किया जा रहा था, लेकिन सिख सद्भावना दल के भाई बलदेव सिंह वडाला ने इसका विरोध किया जिस पर काम रुकवा दिया गया है। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे एस.डी.एम.-1 विकास हीरा ने बताया कि खुदाई के समय एक सुरंग मिली है। 

शिरोमणि कमेटी द्वारा यह आश्वासन दिया गया है कि किसी की भी धार्मिक भावना को आहत नहीं किया जाएगा। फिलहाल काम बंद करवा कर एरिया सील कर दिया गया है और इसकी आर्थोलॉजीकली जांच की जाएगी।

पहले भी अकाली सरकार और शिरोमणि कमेटी ने ऐतिहासिक इमारतों के पुरातन रूप को खत्म किया : भाई रणजीत सिंह
इस संबंधी सिख यूथ फैडरेशन के सीनियर उपप्रधान भाई रणजीत सिंह दमदमी टकसाल ने कहा कि बहुत समय पहले भी अकाली सरकार के समय बाजार माई सेवा में कुछ पुरातन सुरंगें मिली थीं जिनको बंद करवा दिया गया था, इसके अलावा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा भी समय-समय पर पुरातन इमारतों के रूप जैसे चमकौर की गढ़ी में ठंडा बुर्ज, सरहंद की दीवार, गुरुद्वारा तरनतारन साहिब की दर्शनीय ड्योढ़ी जो कंवर नौनिहाल सिंह ने बनवाई थी, की पुरातनता खत्म कर दी गई है। यह जब भी हुआ कारसेवा वाले बाबों की मिलीभगत से ही हुआ है। उन्होंने कहा कि कारसेवा असल में अब कारसेवा नहीं उजाड़ सेवा बन चुकी है और शिरोमणि कमेटी ही इन बाबों को सभी हक-हकूक देकर ऐतिहासिक इमारतों की पुरातनता को खत्म किए जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News