U.A.E. पंजाब में बड़े पैमाने पर निवेश करने का इच्छुक

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 09:46 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(शर्मा, धवन): संयुक्त अरब अमीरात (यू.ए.ई.) की कई प्रमुख कंपनियों की पंजाब में बड़े पैमाने पर निवेश करने में रुचि है। पंजाब और खाड़ी देशों के बीच कारोबार का नया युग शुरू होगा। यह निवेश आने वाले सप्ताहों में खाद्य और लॉजिस्टिक (रसद) क्षेत्रों में किया जाएगा। पंजाब सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे पंजाब इन्वैस्टर्स समिट 2019 में एक प्रमुख पार्टनर देश होने के नाते यू.ए.ई. ने राज्य के सामरिक क्षेत्रों में विकास व समृद्धि को बढ़ावा देने की इच्छा जताई है। पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह ने विश्व भर की कंपनियों को प्रोग्रैसिव पंजाब इन्वैस्टर्स सम्मिट में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। 

कै. अमरेन्द्र सिंह ने इन्वैस्टर्स समिट को लेकर उच्चाधिकारियों से कल भी विचार-विमर्श जारी रखा। यू.ए.ई. के लुलू ग्रुप ने ताजे फलों व सब्जियों को लेकर राज्य के साथ दीर्घकालीन समझौते को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है, जबकि डी.पी. वर्ल्ड ने पठानकोट में लॉजिस्टिक क्षेत्र में प्रवेश करने की योजना बनाई है। यू.ए.ई. की प्रमुख औद्योगिक कम्पनी एम.आर. ग्रुप ने भी खाद्य क्षेत्र में आने में रुचि दिखाई है। यह ग्रुप राज्य में पॉल्ट्री यूनिट भी स्थापित करना चाहता है। पंजाब की अतिरिक्त मुख्य सचिव विन्नी महाजन के अनुसार दुबई स्थित रियल एस्टेट कम्पनी ने पंजाब में पहली एकीकृत टाऊनशिप स्थापित करने की योजना बनाई है तथा मोहाली में 630 एकड़ में उसकी संपत्ति स्थित होगी। 

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह ने यू.ए.ई. के भारत स्थित राजदूत को इन्वैस्टर्स समिट में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। यू.ए.ई. सरकार का प्रतिनिधिमंडल समिट में होने वाले विचार-विमर्श में हिस्सा लेगा। उनके साथ यू.ए.ई. का औद्योगिक प्रतिनिधिमंडल भी आ रहा है, जो पंजाब के साथ संयुक्त उद्यमों को स्थापित करेगा। इनमें शर्राफ ग्रुप व लुलू ग्रुप के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी भी भाग लेने जा रहे हैं। लुलू ग्रुप पहले ही पंजाब में कार्यशील है। उसने हाल ही में मोहाली के निकट डेरा बस्सी में एक यूनिट को अधिकृत किया था, जहां वह मीट प्रोसैसिंग प्लांट लगाना चाहता है। उन्होंने लुधियाना स्थित बिस्कुटों की निर्माता कम्पनी क्रीमिका की मिसेज बैक्टर्स के साथ कुछ समझौते किए हैं। पिछले 6 महीनों में उन्होंने पंजाब में पार्टनरशिप के तहत 8.9 मिलियन रुपए का कारोबार किया। ट्राइरैंट ग्रुप ने भी लुलू ग्रुप के साथ बातचीत शुरू की हुई है। 

ग्रुप की सी.ई.ओ. शैफी रूपावाला पंजाब का दौरा कर चुकी हैं तथा उन्होंने लुलू ग्रुप तथा पंजाब स्थित उद्यमियों के बीच भागीदारी को बढ़ाने के संबंध में चर्चा की। उन्होंने राज्य में निवेश वातावरण की संभावना को देखा तथा पाया कि कै. अमरेन्द्र सिंह सरकार की औद्योगिक नीति उद्योगों के अनुकूल है। लुलू ग्रुप पंजाब से 200 टन किन्नू भी लेकर निर्यात करेगा। हिन्द टर्मिनल्स जोकि दुबई स्थित शर्राफ ग्रुप का हिस्सा है, ने लुधियाना में मल्टी माडल लॉजिस्टिक हब बनाने का निर्णय लिया है जिस पर 200 करोड़ की राशि खर्च होगी। इसी तरह से यू.ए.ई. की कई और कम्पनियां पंजाब के रिटेल, रियल एस्टेट, हैल्थ केयर, लॉजिस्टिक व वेयर हाऊसिंग, एग्रो तथा फूड प्रोसैसिंग क्षेत्रों में निवेश करेंगी। 

Edited By

Sunita sarangal