अमरीका की जगह भेजा युगांडा, 6 माह तक कमरे में कैद रख देते रहे यातनाएं

punjabkesari.in Wednesday, Jan 01, 2020 - 08:58 AM (IST)

कपूरथला/भुलत्थ(भूषण, रजिंद्र): अमरीका की जगह युगांडा भेजकर करीब 65 लाख रुपए की रकम हड़पने के मामले में थाना भुलत्थ की पुलिस ने दम्पति सहित 5 आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है। फिलहाल आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हो सकी ।

मनहिंद्र सिंह पुत्र सुरजीत सिंह निवासी गांव खलील थाना भुलत्थ ने एस.एस.पी. कपूरथला सतिंद्र सिंह को दी अपनी शिकायत में बताया था कि वह विदेश में सैटल होना चाहते थे। इस दौरान उन्होंने 2017 में अपना, अपनी बहन तथा भांजी गुरसीरत कौर के साथ अमरीका जाने के लिए बलजीत सिंह उर्फ लाडी पुत्र शाम सिंह निवासी गांव रायपुर बख्शवाला, उसकी पत्नी पलविंद्र कौर, दलविंद्र सिंह पुत्र कुंदन सिंह निवासी गांव माएराय, अजीतपाल सिंह निवासी गांव मुल्लांपुर दाखा जिला लुधियाना तथा बलबीर सिंह निवासी गांव माहलपुर होशियारपुर के साथ 65 लाख रुपए में सौदा किया था।

इस दौरान 35 लाख रुपए की नगदी एडवांस में आरोपियों को दे दी, जिस पर आरोपियों ने उसकी, उसकी बहन तथा भांजी गुरसीरत कौर की 12 दिसम्बर, 2017 को अमृतसर से कतर की फ्लाइट करवा दी बाद में आरोपियों ने उन तीनों को युगांडा की फ्लाइट से युगांडा भेजकर वहां एक कमरे में बंद कर दिया और पिस्तौल के बल पर 15 हजार डॉलर की रकम छीन ली तथा ओर अमरीकन डॉलर मंगवाने के लिए दबाव डाला।

इस दौरान उन्होंने अपनी जान बचाने की खातिर अमरीका में रहती बहन से और डालर मंगवाए। ऐसे में आरोपियों ने डरा धमकाकर कुल 44.500 डॉलर की रकम ले ली। आरोपियों द्वारा 6 महीने तक उनको कैद कर रखा गया तथा जान से मारने की धमकियां भी देते रहे। ऐसे में वह किसी तरह स्थानीय लोगों की मदद के साथ वहां से निकलने में कामयाब हो गए।  वह 23 मई, 2018 को वापस भारत आ गए। जिसके बाद उन्होंने लगातार रकम वापसी का दबाव डाला तथा आरोपियों को रकम वापसी करने से मना कर दिया। इसके लिए उन्होंने एस.एस.पी. से इंसाफ की गुहार लगाई। एस.एस.पी. ने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए ए.एस.पी. भुलत्थ डा. सिमरत कौर को जांच के आदेश दिए जांच के दौरान पांचों आरोपियों बलजीत सिंह, पलविंद्र कौर, दलविंद्र सिंह, अजीतपाल सिंह तथा बलबीर सिंह के खिलाफ लगे आरोप सही पाए गए, जिसके आधार पर पांचों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया। 

swetha