UGC ने इन Students को दी बड़ी राहत, Colleges-Universities को जारी किए Order

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 10:10 AM (IST)

पंजाब डेस्कः यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यू.जी.सी.) नेहायर एजुकेशनल इंस्टीच्यूट में पढ़ने वाले उन विद्यार्थियों को राहत दी है जिन्होंने एक संस्थान से दूसरे संस्थान में दाखिला ले लिया है।

यू.जी.सी. ने हायर एजुकेशनल इंस्टीच्यूटस को निर्देश देते हुए कहा कि वे उन विद्यार्थियों की फीस वापस करें जिन्होंने एडमिशन किसी अन्य संस्थान में ले लिया है। जानकारी के मुताबिक अभी भी ऐसे कई कालेज व यूनिवर्सिटीज हैं जो दूसरे संस्थानों में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स की फीस वापसी करने में आनाकानी बरत रहे हैं। इस बारे कई स्टूडेंट्स ने यू.जी.सी. व सरकार को शिकायतें भी लिखी हैं जिसके बाद यू.जी.सी. ने उक्त निर्देश आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करते हुए दिया है।

बता दें कि यू.जी.सी. को FUND लंबे समय से हायर एजुकेशनल इंस्टीच्यूट के खिलाफ विद्यार्थियों की फीस न वापस करने की शिकायतें लगातार मिल रही थी जिसके बाद यू.जी.सी. ने विद्यार्थियों को राहत देते हुए सभी हायर एजुकेशनल इंस्टीच्यूट को मेल किया और साथ ही रिमाइंडर के माध्यम से अनुरोध करते हुए कहा कि वे उन सभी विद्यार्थियों की फीस को वापस करें जिन्होंने अन्य संस्थानों में माइग्रेट हो गए हैं। इसी के साथ नोटिफिकेशन में आगे लिखा यदि फीस देने में देरी या इंकार किया तो उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। इसके अलावा यू.जी.सी. (विद्यार्थियों की शिकायतों का निवारण) विनियम, 2023 में लिखा है कि यदि समय के भीतर एडमिशन फीस वापस नहीं की जाती है तो विद्यार्थी शिकायत कर सकते हैं।

Content Writer

Vatika