कैप्टन सरकार बिजली बिल देने में असमर्थ,16 सेवा केन्द्रों का कटा कनैक्शन

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 11:20 AM (IST)

फरीदकोट (हाली): पहले से ही वेतन न मिलने के चलते परेशानी में चल रहे सेवा केन्द्रों को अब बिजली बोर्ड ने झटका दिया है, क्योंकि फरीदकोट जिले में चल रहे कई सेवा केन्द्रों में पिछले कई महीनों से बिजली के कनैक्शन काटने के कारण जैनरेटरों के जरिए काम चलाया जा रहा है। यहां यह बताने योग्य है कि बिजली बिलों से कहीं ज्यादा जैनरेटरों में डीजल डलवाया जा रहा है। गुड गवर्नैंस का नारा देने वाली पंजाब की कैप्टन सरकार की गुड गवर्नैंस का पता इसी बात से लग जाता है कि जहां सेवा केंद्र का 20 से 30 हजार रुपए बिजली का बिल अदायगी के लिए बकाया है वह तो भरा नहीं, उल्टा काम चलाने के लिए 50 हजार के करीब एक जैनरेटर में डीजल फूंका जा चुका है।

जानकारी के अनुसार जिले में कुल 46 सेवा केन्द्र हैं जिनमें से 16 सेवा केन्द्रों के बिल न भरे जाने करके बिजली के कनैक्शन काटे गए हैं, जिनमें गांव किला नौ, बरगाड़ी, गोलेवाला और साधांवाला के सेवा केन्द्र प्रमुख तौर पर शामिल हैं। इन सेवा केन्द्रों में से हर केन्द्र में 500 से 1000 तक की अर्जियों का भुगतान किया जाता है। कई सेवा केन्द्रों में लगभग 6 से 7 महीने बीत गए हैं पर बिल नहीं अदा किया गया। यह भी सूचना मिली है कि 16 सेवा केन्द्रों का 7 लाख रुपए बिजली बिल बकाया था, पंजाब सरकार ने सेवा केन्द्रों को बिजली के 7 लाख रुपए अदा नहीं किए जबकि 6-7 महीनों दौरान 7 लाख रुपए से कहीं ज्यादा राशि का जैनेरेटरों के साथ डीजल फूंक दिया है। अब घाटे का सौदा बताकर सेवा केन्द्रों को बंद करने की स्कीमें बनाई जा रही हैं। पंजाब सरकार की तरफ से सत्ता में आते ही सेवा केन्द्र चला रही निजी कम्पनी बी.एल.एस. को अदायगी भी रोक दिए जाने की सूचना है।

सूत्रों अनुसार पंजाब सरकार ने सेवा केन्द्र चला रही इस कम्पनी को पिछले एक साल से 200 करोड़ रुपए की बकाया राशि जारी नहीं की और नजदीक भविष्य में भी यह राशि जारी होने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही जिस कारण केवल फरीदकोट जिले में ही सेवा निभा रहे करीब 80 मुलाजिमों को पिछले 5 महीनों से वेतन भी नहीं मिला। मुलाजिमों अनुसार 5 महीनों से वेतन न मिलने और सेवा केन्द्रों के बंद होने की खबरों करके उनकी जान फंदे में अटक गई है। गांव किला नौ निवासियों ने बताया कि सेवा केन्द्रों ने पंजाब सरकार के लगभग सभी दफ्तरों का काम संभाल लिया है और 180 के करीब सरकारी सेवाएं एक ही छत नीचे दी जा रही हैं। जिसके साथ आम लोगों के घर नजदीक ही उनके सरकारी काम-काज हो रहे हैं और लोगों को काफी सुविधा मिल रही है। लोगों को छोटे-छोटे कामों के लिए अब शहर जाकर सरकारी दफ्तरों में चक्कर नहीं मारने पड़ते।

जल्द बहाल हो जाएंगे सेवा केन्द्रों के कनैक्शन : डी.सी.
इस सम्बन्धित जिले के डिप्टी कमिश्नर राजीव पराशर ने कहा कि फरीदकोट जिले के सेवा केन्द्र नियमों अनुसार काम रहे हैं और यह केन्द्र चला रही कम्पनी को आदेश दिए गए हैं कि वह सेवा केन्द्र के बिल नियमों मुताबिक अदा करें। उन्होंने कहा कि सेवा केन्द्रों के कनैक्शन जल्द बहाल हो जाएंगे।
 

Punjab Kesari