जी.एस.टी. के मोबाइल विंग को मिली बड़ी सफलता, छापेमारी दौरान पकड़े 78 ट्रक

punjabkesari.in Tuesday, Oct 05, 2021 - 10:50 AM (IST)

लुधियाना (सेठी): टैक्स चोरी करने की आशंका के चलते मिली सूचना पर कार्यवाही करते हुए, एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट (राज्य जी.एस.टी. के मोबाइल विंग) ने मंडी गोबिंदगढ़ की अलग-अलग जगह पर नाकाबंदी कर स्क्रैप से लदे हुए 78 ट्रक पकड़ कर जब्त किए। यह ऑपरेशन 'नो टॉलरेंस फॉर टैक्स इवेजन' के मुहिम  के अंतर्गत किया गया। मौके पर ट्रक चालक बिल/बिल्टी प्रस्तुत नहीं कर सके, जिसके चलते अधिकारियों ने 78 ट्रकों को कब्जे में ले लिया और जांच आरंभ कर दी। 

यह कार्यवाही टैक्सेशन कमिश्नर नीलकंठ अवध के दिशा-निर्देशों पर व डायरेक्टर इन्वेस्टिगेशन व ज्वाइंट कमिश्नर जी.एस.टी. हरपिंदर पाल सिंह गोत्रा की अगवाई में की गई, जबकि इस दौरान असिस्टैंट कमिश्नर फतेहगढ़ साहिब डा. हरप्रीत सिंह, असिस्टैंट कमिश्नर शम्भू बेरियर मुनीष नय्यर, फतेहगढ़ साहिब, पटियाला, लुधियाना मोबाइल विंग स्टाफ एस.टी.ओ. बलदीप करण सिंह, सुमित थापर, राजीव शर्मा, अरविंद शर्मा, हितेशवीर गुप्ता, नवजोत सेखों, भारत शर्मा, दीपिंदर कौर, अनुपम मोर, जसमीत सिंह के साथ-साथ एस.एस.पी. पटियाला, एस.एस.पी. फतेहगढ़ साहिब की मदद भी ली गई। 

छापेमारी के दौरान अधिकारी एच.पी.एस. गोत्रा ने बताया कि विभाग को यह सूचना मिली थी कि लोहा स्क्रैप से भरे हुए ट्रक दिल्ली, राजस्थान, यू.पी. व अन्य कई अलग-अलग राज्यों से पंजाब में एंटर कर रहे हैं। उन्होंने अधिक जानकारी सांझा करते हुए बताया कि पकड़े गए माल बिना किसी बिल/बिल्टी से ले जाया जा रहा था। सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर, विभाग ने एक जाल बिछाया, ट्रकों को रोका। इसी दौरान कई ट्रक ड्राइवर भाग खड़े हुए। 

बता दिया जाए कि प्रत्येक ट्रक में लगभग 15 से 20 टन स्क्रैप का माल लदा हुआ था जिससे करोड़ों का टैक्स व पनैल्टी रिकवरी की जाएगी। विभाग ने यह माल पकड़ कर इन्वेस्टीगेट करना आरंभ कर दिया है। यदि इस माल के सही दस्तावेज विभाग को नहीं मिले तो विभाग इनसे बनता टैक्स और पैनल्टी वसूलेगा। जब कोई भी व्यक्ति किसी सामान को जी.एस.टी. अधिनियम की उल्लंघना करके ट्रांसपोर्ट करता है तो माल, संबंधित दस्तावेज और उन्हें ले जाने वाले वाहन को जब्त करने पर, माल केवल कर और जुर्माने के भुगतान पर ही जारी किया जाएगा। 

इस कार्यवाही से महानगर के कुछ कारोबारियों में डर का माहौल भी है। क्योकि सूत्रों से पता चला है कि इस कार्यवाही से महानगर के कुछ बड़े घरो का माल भी पकड़ा गया है जिसे छुड़वाने के लिए वे एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे है। जिन कंपनियों का माल है, विभाग उन कंपनियों से भी वैरिफिकेशन करेगा।  

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News