केंद्रीय कृषि मंत्री ने ‘बीज घोटाले'' पर पंजाब सरकार से मांगी रिपोर्ट

punjabkesari.in Saturday, Jun 06, 2020 - 09:52 PM (IST)

चंडीगढ़ः केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को कहा कि उनके मंत्रालय ने कथित बीज घोटाले पर पंजाब सरकार से रिपोर्ट मांगी है। विपक्षी शिरोमणि अकाली दल ने कुछ बेईमान आपूर्तिकर्ताओं द्वारा किसानों को नकली और अप्रमाणित बीज की आपूर्ति करने संबंधी कथित बीज घोटाले का मामला उठाया था जिसके बाद राज्य में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था। तोमर ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए मीडिया से कहा, ‘‘केंद्र पंजाब सरकार से रिपोर्ट मिलने के बाद इस मामले में आवश्यक कार्रवाई करेगा।'' 

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने तोमर को पत्र लिखकर अपील की थी कि गहन जांच के लिए इस मामले को सीबीआई को सौंपा जाए। इस मामले में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को कहा था कि एसआईटी इस मामले की गहन जांच कर रही है और इसका नेतृत्व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक स्तर के एक अधिकारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब कृषि विश्वविद्यालय ने परीक्षण के आधार पर पीआर 128 और 129 किस्म के करीब 3,000 क्विंटल धान बीज तैयार किए थे, जबकि बेईमान कारोबारियों ने 30,000 क्विंटल बीज खुले बाजार में किसानों को बेचा। 

उन्होंने कहा कि इससे स्पष्ट संकेत मिलता है कि किसानों को बेचे गए इन नई किस्म के बीजों में मिलावट की गई और एसआईटी घोटाले की तह तक जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News