आपने कभी नहीं देखा होगा ऐसा अनोखा विवाह, बिस्कुटों के साथ बारात को पिलाई चाय

punjabkesari.in Monday, Jul 29, 2019 - 05:50 PM (IST)

पठानकोट: पठानकोट में श्री हरगोबिन्दपुर की आर्किटेक्ट दुल्हन और मलेशिया में फायर फिटर दूल्हे ने रविवार 16 मिनट में 7 फेरे लिए। इस दौरान उन्होंने फिजूल खर्च को रोकने के लिए सादगी के साथ विवाह करवाया। इस विवाह में न मंडप सजा, न ही बैंड बाजा लाया गया और न ही दूल्हे ने शगुन तक लिया। विवाह में करीब 200 बाराती पहुंचे। उनके लिए नाश्ते में चाय और बिस्कुट का इंतजाम किया गया। तुली वाला चौक स्थित विश्वकर्मा भवन में पंथ रीति-रिवाज के साथ हुआ यह विवाह दिनभर लोगों में चर्चा का विषय बना रहा।

गुरदासपुर के गांव खुदादपुर निवासी अंकुश दास (27) और श्री हरगोबिन्दपुर निवासी प्रीति दास (23) के विवाह दौरान पहले कबीर वाणी हुई फिर श्री रामायण पाठ के दौरान कबीर जी महाराज की फोटो के इर्द-गिर्द सात फेरे लिए। अच्छी सैलरी के बावजूद उन्होंने सादगी से विवाह करवाने का फैसला लिया। प्रीति ने बताया कि 12वीं के बाद उन्होंने 2016 में पन्नूपुरा पॉलिटेक्निक कॉलेज में सिविल इंजीनियर की है। 

बठिंडा में नक्शे बनाने का सॉफ्टवेयर सीखने के बाद बेगोवाल में आर्किटेक्ट है। ऐसे विवाहों के साथ समाज फैली कुरीतियों को दूर किया जा सकता है। प्रीति के पिता वाटर स्पलाई विभाग होशियारपुर में काम करते हैं। जिला कोआर्डिनेशन रणवीर भक्त गोपाल दास, सोमनाथ भक्त, दविन्दर दास, अश्वनी दास, जनक राज दास और गोबिंद दास ने बताया कि हमारा सभी का यत्न है कि समाज को नशा मुक्त, बिना दहेज के एक भी पैसा खर्च किए बिना विवाह करवाया जाए और समाज फैली कुरीतियों को दूर किया जाए। इस सम्बन्धित अंकुश का कहना है कि उन्होंने फिजूल खर्च रोकने का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि पार्टियों में फिजूल खर्च करने की बजाय उन पैसों के साथ किसी को पढ़ाया जाए और रोजगार दिलाने में खर्च किया जाए जिससे किसी की जिंदगी स्वर जाए। 

Vaneet