सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद University ने शुरू की Final Year परीक्षा की प्लानिंग, दो दिन बाद फैसला

punjabkesari.in Sunday, Aug 30, 2020 - 12:45 PM (IST)

पंजाब/चंडीगढ़: कोरोना संकट के मद्देनजर हर क्षेत्र में कोई न कोई नया मोड़ दिखाई दे रहा है। इसका सीधा असर विद्यार्थियों के जीवन पर भी पड़ा है। सरकार द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए है जिसमें कई विषयों पर परीक्षा होनी बाकी थी, परन्तु जमीनी स्थिति को देखते हुए बची हुई परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया। इसी तरह कॉलेज और यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को भी अगले सेशन यानी सेमेस्टर में प्रमोट करने का निर्णय लिया गया, हालांकि फाइनल ईयर विद्यार्थियों की परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है। यूजीसी की नई गाइडलाइंस के मुताबिक फाइनल ईयर की परीक्षा सितम्बर तक करवाने के निर्देश दे दिए है परन्तु इस के खिलाफ विद्यार्थियों में रोष देखने को मिल रहा है। 

एग्जाम को लेकर शुरू हुई प्लानिंग
मिली जानकारी अनुसार पंजाब यूनिवर्सिटी ने सभी अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट लेवल के फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम की तैयारियों पर काम करना शुरू कर दिया है। मंगलवार को इस पर सिंडिकेट की ओर से बनाई गई स्टैंडिंग कमेटी की मीटिंग रखी गई है। प्रो. नवदीप गोयल की अध्यक्षता में बनी कमेटी में लगभग 25 मेंबर हैं जिसमें आधे प्रतिनिधि कॉलेजों से हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही यूनिवर्सिटी ने इस बारे में तैयारियां शुरू कर दी हैं।

पीयू के विद्यार्थियों ने दाखिल की थी याचिका 
पीयू के छात्रों की तरफ से दाखिल याचिका में 26 मई 2020 के फैसले और 19 जून 2020 की नोटिफिकेशन को खारिज करने की मांग की गई है। इसमें सभी फाइनल ईयर स्टूडेंट्स को अपने फाइनल सेमेस्टर परीक्षा में अपीयर होने के निर्देश दिए गए थे। याचिका में यूजीसी की गाइडलाइन का हवाला दिया गया जिसमें कहा गया था कि दिल्ली यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर स्टूडेंट के एग्जाम करवाने के लिए बाध्य नहीं है। लेकिन इस पर फैसला करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 30 सितंबर से पहले परीक्षा लेने का फैसला किया है। 

Tania pathak