Unlock-4: पंजाब में Lockdown को लेकर जारी हो सकती हैं नई हिदायतें!

punjabkesari.in Monday, Aug 31, 2020 - 11:34 AM (IST)

चंडीगढ़: कोरोना संकट के दौरान देश भर में अनलॉक-4 की शुरूआत होने जा रही है और इस दौरान काफ़ी रियायतें दीं गई हैं। इस दौरान किसी भी तरह की लॉकडाऊन /कर्फ़्यू की बात नहीं की गई लेकिन पंजाब राज्य में शनिवार और रविवार का लॉकडाऊन और रात का कर्फ़्यू लागू है। इसके मद्देनज़र ही पंजाब सरकार की तरफ केंद्र को एक चिट्ठी लिखी गई है।

दरअसल, कोरोना के कारण बिगड़ते राज्य के हालात को देखते पंजाब सरकार चाहती है कि सख़्त हिदायतें अभी जारी रहें, जिस कारण केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी गई है, जिसका जवाब आज शाम तक आ सकता है। इस चिट्ठी के बाद ही राज्य में नई हिदायतें जारी हो सकतीं हैं। बता दें कि देश में अब 1 सितम्बर से अनलॉक -4 शुरू होने जा रहा है, जिसके लिए केंद्र सरकार ने दिशा -निर्देश जारी कर दिए हैं। इस मुताबिक अब कोई भी राज्य गृह मंत्रालय की मंज़ूरी के बिना लॉकडाऊन नहीं लगा सकता। इसके लिए उसे पहले गृह मंत्रालय से मंज़ूरी लेनी पड़ेगी।


गृह मंत्रालय की तरफ से जारी दिशा -निर्देश मुताबिक 21 सितम्बर से सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल आदि के साथ जुड़े समागमों को मंज़ूरी होगी लेकिन एक छत्त के नीचे अधिक से अधिक 100 लोग मौजूद रह सकेंगे। सिनेमा हाल, स्विमिंग पुल, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें (कुछ विशेष मामलों को छोड़ कर) अभी भी बंद रहेंगी। ऐसे समागमों में लाज़िमी तौर पर फेस मास्क, सामाजिक दूरी, थर्मल स्कैनिंग, सैनेटाइज़र और कोविड -19 के नियमों का पालन करना होगा।
 

Vatika