पंजाब की राजनीति में बड़ी हलचल, यह सिख चेहरा बन सकता है 'आप' का मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Sunday, Dec 12, 2021 - 10:12 AM (IST)

जालंधरः 2022 की मतदान को लेकर पंजाब का राजनीतिक मैदान गर्मा गया है। जोड़-तोड़ की राजनीति शिखर पर है। अकाली दल कांग्रेस, ‘आप’ और भाजपा चयन जीतने के लिए पूरी ताकत लगा रही हैं। ऐसे में आम आदमी पार्टी के सामने मुख्यमंत्री का चेहरा सबसे बड़ी चुनौती बना हुआ है। चर्चा चल रही है कि आम आदमी पार्टी की किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल के साथ बातचीत चल रही है। राजनीतिक माहिर मानते हैं कि राजेवाल को लेकर आम आदमी पार्टी एक तीर के साथ दो निशाने लगाना चाहती है। एक तरफ वह सिख चेहरे को उम्मीदवार लेना चाहते हैं और दूसरा किसानी वोट बैंक को भी कैश कर सकते हैं। 

बेशक पार्टी या फिर बलबीर राजेवाल ने कभी किसी मीटिंग होने की पुष्टि नहीं की है परन्तु इस बात की सरगर्मियां पूरी तरह फैल रही हैं कि अगले दिनों में यह ऐलान किया जा सकता है। राजनीतिक पंडितों मुताबिक इससे पहले आम आदमी पार्टी और बलबीर सिंह राजेवाल दोनों इस अधेड़बुन में थे कि किसान आंदोलन का कोई हल नहीं निकला। इस कारण राजनीति को लेकर किसी तरह का फैसला लेना कठिन था। अब जबकि आंदोलन सफलतापूर्वक अपनी, मांगों मनवार कर घर लौट रहा है तो ऐसे में बलबीर सिंह राजेवाल एक बड़ी जिम्मेदारी से मुक्त हो गए हैं और अब वह अपने भविष्य का फैसला आजादी के साथ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः विधानसभा चुनाव में किसके हिस्से आएगी जीत, सर्वे में यह पार्टी सबसे आगे

हालांकि इस बात से कोई मुनकर नहीं हो सकता कि किसान आंदोलन पंजाब में शिखर पर रहा है और आंदोलन कारण बड़ा वोट बैंक एक खास वर्ग के साथ भी जुड़ चुका है। इस वोट बैंक में गांवों का वोट बड़े स्तर पर जुड़ा हुआ है, क्योंकि किसानी वर्ग मुख्य रूप में ग्रामीण क्षेत्र में रहता है। ऐसे में हर राजनीतिक पार्टी इस वोट बैंक को कैश करना चाहती है तो ‘आप ’ भी बलबीर राजेवाल के द्वारा इस वोट बैंक को कैश करन का यत्न कर सकती है। 

इस करके पूरी संभावना है कि आने वाले दिनों में आम आदमी पार्टी में शामिल होकर राजेवाल बड़ा धमाका कर सकते हैं। बता दें कि बलबीर राजेवाल की पिछले दिनों की तकरीरों में भाजपा, कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल को लेकर टिप्पणियां तो सुनने को मिलीं हैं परन्तु ‘आप ’ खिलाफ उन्होंने कभी गंभीर तंज नहीं किया।

सिख चेहरा होगा ‘आप’ का सी.एम. उम्मीदवार: केजरीवाल
‘आप ’ सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने पहले ही यह कहा हुआ है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी का मुख्यमंत्री चेहरा सिख होगा और ऐसा होगा कि हर पंजाबी को उस पर मान होगा। ऐसे में राजेवाल का आप में जाएं और मुख्यमंत्री चेहरा ऐलाने जाने की संभावनाएं और भी बढ़ जातीं हैं, क्योंकि किसान आंदोलन की जीत में बलबीर राजेवाल की अहम भूमिका रही है। पंजाब किसान समर्थकी वोट में उनका बहुत प्रभाव भी है। दूसरी तरफ अब तक भगवंत मान को अब तक मुख्यमंत्री उम्मीदवार न ऐलान भी संकेत देता है कि आप किसी और नेता की खोज में है।

यह भी पढ़ेंः सी.एम. चन्नी ने गांव के विकास को लेकर की मीटिंग, कही ये बात

राघव चड्ढा की तरफ से राजेवाल की तारीफ
गत दिन ‘आप ’ पंजाब मामलों के सह इंचार्ज राघव चड्ढा ने एक टी.वी. चैनल के साथ बातचीत करते बलबीर राजेवाल की खूब तारीफ की थी। जब उनको भगवंत मान, सोनू सूद, नवजोत सिद्धू और बलबीर राजेवाल संबंधित पूछा गया तो राघव ने राजेवाल की तारीफ करते कहा कि वह बहुत अच्छे और बड़े किसान नेता हैं। राजेवाल और दूसरी समूह जत्थेबंदियों ने अहंकारी सरकार को घुटनों भार होने के लिए मजबूर कर दिया है जिन्हें वह सलाम करते हैं । जब उन्हें पूछा गया कि क्या राजेवाल के साथ कोई बातचीत चल रही है तो उन्होंने इन्कार करने की बजाय बात कहीं और घुमा दी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News