पंजाब सरकार के Calender में फोटो को लेकर विवाद

punjabkesari.in Tuesday, Jan 05, 2021 - 03:15 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब सरकार की तरफ से जारी किए गए कैलेंडर पर श्री गुरु तेग बहादुर जी की तस्वीर संबंधित शोभा सिंह आर्ट गैलरी की तरफ से आपत्ति जाहिर करने के बाद पंजाब सरकार ने अपनी गलती मानी है। पंजाब सरकार का कहना है कि अब मशहूर चित्रकार शोभा सिंह के बनाए इस फोटो का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

दरअसल, शोभा सिंह की बेटी गुरचरन कौर ने कहा था कि इस तस्वीर पर उनके परिवार का कॉपीराइट है, जिसके बाद पंजाब सरकार ने अफ़ोसस व्यक्त किया । इस बारे लोक संपर्क विभाग के सचिव गुरकीरत कृपाल सिंह ने एक पत्र लिख कर कहा है कि कैलेंडर पर छप चुकी तस्वीर को हटाया नहीं जा सकता लेकिन वह भरोसा दिलाते हैं कि पूरा साल मनाए जाने वाले प्रकाश पर्व के समारोहों में इस तस्वीर का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। गुरकीरत कृपाल सिंह ने कहा कि यह तस्वीर ऑनलाइन उपलब्ध है और उनके विभाग ने वहां से ही डाउनलोड की है, जहां कॉपीराईट की कोई बात नहीं की गई थी और इस तस्वीर को सितंबर -2020 से इस्तेमाल में लाया जा रहा है और उस समय भी किसी ने ऐतराज़ नहीं किया।

इसलिए विभाग ने इस तस्वीर को सरकार के कैलेंडर में शामिल किया जिससे यह घर -घर पहुंच सके और गुरु तेग़ बहादुर जी के 400 वर्षीय प्रकाश पर्व पर शोभा सिंह को भी इस दिन के लिए याद किया जाए। बता दें कि पंजाब सरकार की तरफ से नव वर्ष के लिए जारी किए सरकार के कैलेंडर पर गुरु तेग़ बहादुर जी की तस्वीर प्रकाशित करने के बाद शोभा सिंह आर्ट गैलरी ने ऐतराज़ ज़ाहिर किया था। मशहूर कलाकार स्व. शोभा सिंह की बेटी गुरचरन कौर का कहना है कि इस तस्वीर के कॉपीराईट उनके पास हैं और पंजाब सरकार ने कैलेंडर पर यह तस्वीर प्रकाशित करके कॉपीराईट का उल्लंघन किया है।
 

Vatika