अवैध हथियारों की बिक्री के गढ़ बन गए हैं उत्तर प्रदेश व बिहार

punjabkesari.in Tuesday, May 15, 2018 - 02:25 PM (IST)

कपूरथला(भूषण): उत्तर प्रदेश व बिहार अवैध हथियारों की बिक्री का जहां गढ़ बन गए हैं, वही इन दोनों प्रदेशों से पंजाब में सक्रिय छोटे-बड़े गैंगस्टरों को अवैध हथियारों की तस्करी हो रही है। विगत एक दशक के दौरान पंजाब पुलिस जहां प्रदेश भर में 2 हजार से भी अधिक अवैध हथियार बरामद कर चुकी है, वहीं इस अवधि के दौरान ज्यादातर बरामद अवैध हथियार उत्तर प्रदेश व बिहार से खरीदे गए थे। वहीं सोमवार को जिला पुलिस द्वारा तलवंडी चौधरियां क्षेत्र में बरामद किया गया अवैध पिस्तौल भी उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर से लाया गया था। 

5 हजार रुपए से लेकर 40 हजार रुपए तक में मिल जाती हैं अवैध पिस्तौल
उत्तर प्रदेश के मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरपुर तथा पूॢणया जैसे स्थानों में जहां बड़ी संख्या में अवैध हथियार बनाने वाले सक्रिय हैं, वहीं इन शहरों में अवैध हथियारों की क्वालिटी के मुताबिक कुछ हजार रुपए में ही अवैध पिस्तौल मिल जाते हैं। इन शहरों में बनी कई अवैध पिस्तौलें तो बरामदगी के दौरान देखने में जहां बिल्कुल असली लगती हैं, वहीं उन की क्वालिटी भी किसी ऊंचे ब्रांड के हथियार से मिलती-जुलती नजर आती है। वहीं अब तक कपूरथला जिला सहित प्रदेश भर की पुलिस द्वारा विगत 10-12 वर्षों के दौरान पकड़े गए 95 फीसदी अवैध हथियार इन दोनों प्रदेशों से खरीदे गए थे जिन्हें पंजाब के विभिन्न शहरों की झुग्गी-बस्तियों में रहने वाले कुछ लोगों ने खरीदने में गैंगस्टर व अपराधियों की मदद की थी।

गौर हो कि पंजाब पुलिस लुधियाना जैसे शहरों में झुग्गी-झोपड़ी बस्तियों में छापामारी कर अवैध हथियारों सहित बाहरी प्रदेशों से संबंधित कई अपराधियों को गिरफ्तार कर चुकी है, जो इस तथ्य की पुष्टि करते हैं कि उत्तर प्रदेश व बिहार के अवैध हथियार डीलर पंजाब के अपराधियों को अवैध पिस्तौल सप्लाई कर रहे हैं। 

Anjna