Valentine''s Propose day Special: अपने ''प्यार'' का कुछ इन तरीकों से करें इजहार

punjabkesari.in Monday, Feb 08, 2021 - 12:56 PM (IST)

जालंधर (शीतल): ‘प्यार हुआ इकरार हुआ है प्यार से फिर क्यूं डरता है दिल’ जब आंखों से आंखे मिली, दिल से इकरार हुआ तो फिर कहने से भला कैसा डर’। वैलेंटाइन वीक के दूसरे दिन को ‘प्रपोज डे’ के रूप में मनाया जाता है। वैसे दिल की बात को जुबान पर आते ही ‘ये... वो.., तुम..., मैं...’ जैसे शब्दों से आगे मुंह से बात ही नहीं निकल पाती। वैलेंटाइन के प्रपोज डे के समय को यदि अपने प्यार का इजहार न करके गवां दिया तो फिर से अगले साल तक का इंतजार करना पड़ेगा। यदि अपने प्रियत्म के लिए दिल में सच्चा प्यार हो तो अपने दिल के अहसासों को विभिन्न ढंग अपना कर जुबां पर लाने का प्रयास करें।

क्या है प्यार?
‘प्यार’ के अहसास से दुनिया ही बदल जाती है, इसकी नाकामी अगर जिंदगी तबाह करती है तो प्यार की सफलता से जिंदगी संवरने लगती है। ‘प्यार’ शब्द लबों पर आते ही मन न जाने कितने कल्पनाओं के गोते लगाने लगता है। प्यार का अहसास होने पर वह मौन रहकर जिंदगी को सकारात्मकता की और बढ़ाता है। प्यार का अहसास किसी के कहने से नहीं होता बल्कि यह तो ऐसा अहसास है जिसके बारे में कहा जाता है कि ‘प्यार किसी को कब होता है, जब होना हो तब होता है’।

प्रपोज डे : इस दिन युवा दिल के दबाए हुए अरमानों को जगाकर अपने ‘डियर वन’ के सामने अपने प्यार का इकरार करके प्रपोज करेंगे। रोज डे के बाद ‘प्रपोज डे’ भी युवाओं के लिए बहुत महत्व रखता है। वैलेंटाइन वीक के दूसरे दिन ‘प्रपोज डे’ पर यदि प्यार परवान न चढ़ा तो बाकी का सारा हफ्ता भी मायूसी में बीतने का डर युवाओं के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। वैसे गलोबलाईजेशन के समय में युवा अपने पारिवारिक सदस्यों के साथ फिल्म देखने, होटल में डिनर, शापिंग करने, पिकनिक करने का प्रोग्राम बनाकर इसे सैलिब्रेट करते है।

न करें ‘दिखावा' : लड़कियां बहुत समझदार होती है। वह दूसरों के हाव-भाव को देख कर ही समज जाती है कि किसी के मन में क्या चल रहा है। कभी भी लडक़ी को इम्प्रैस करने के लिए फिजूल का दिखावा न करें। जैसे है वैसे ही अपने आपको पेश करें।

एक-दूसरे के सहायक बनें: किसी की सहायता करने का दिखावा न करें बल्कि असल में जरूरतमंदों की मदद करें। किसी से उंचे स्वर में बात करने की बजाय समय स्थिति को समझ कर दूसरों की सहायता करें।

रखें ‘दोस्ती’ का व्यवहार: जिसको आप दिलो-जान से चाहते है उसके साथ दोस्ताना व्यवहार करें। प्यार दूसरों का सम्मान करना सिखाता है न कि किसी के साथ जोर-जबरदस्ती करना। अपने प्रियत्म पर अपना हक न जमाएं बल्कि उसकी भावनाओं का सम्मान करें।

गुस्से पर रखें काबू : गुस्सा हमेशा स्थिति को खराब करता है। इसलिए गुस्से पर काबू करने का प्रयत्न करें। यदि आप शांत स्वभाव के हैं तो हर कोई आपको पसंद करेगा। अपने प्यार के सामने अपनी समझदारी का सुबूत दें।

‘प्यार’ की तुलना से करें परहेज : जब किसी को अपना मान ही लिया तो उसके अच्छे बुरे व्यवहार को भी साथ में अपना लीजिए। प्यार करने का ढंग हर किसी का अपना होता है इसलिए अपने ‘प्यार’ की किसी के प्यार जाहिर करने के ढंग से तुलना न करें।

पार्टनर को ‘स्पैशल’ फील कराएं: लड़कियां लडक़ो की हर छोटी-छोटी बात को बहुत गौर से देखती है, यदि अपने प्रिय की काल अटैंड नहीं कर पाएं तो दोबारा बात करते हुए पहले माफी मांगे। अपने प्रिय को स्पैशल फील करवाने के लिए कभी फिल्म, कैंडल लाइट डिनर, कोई गिफ्ट इत्यादि जरूर भेंट करें।

तारीफ करें कमाल: मनुष्य का स्वभाव है कि जब कोई हमारी तारीफ करता है तो हम दूसरे के लिए दिलोजान लुटाने को तैयार हो जाते है। बस प्यार के मामले में भी यहीं फार्मूला अपनाएं व जहां तारीफ करनी बनती हो वह मौका न गवाएं। बनावटी तारीफ न करें, कहीं मामला उल्टा ही पड़ जाए।

प्यार के पुराने किस्से रखें दूर: जब किसी से प्यार का इजहार कर रहे हो तो अपने पहले के टूटे हुए प्यार के किस्सों को न दोहराएं। ऐसा करने से आपके मन में कहीं न कहीं तुलना आ जाएगी जिससे बनता रिश्ता टूट सकता है।

बोरियत की बात करने से करें परहेज: बात करते करते आप कई बार अपनी लय में इतना खो जाते हैं कि दूसरे को आपकी बात समझ ही नहीं आती कि आप कहना क्या चाहते है। ऐसे में दूसरे को बोरियत महसूस होने लगती है। इसलिए ऐसी बात न करें।

अपनी ड्रैस पर भी ‘ध्यान दें’ : अपने व्यवहार पर तो काबू कर लेंगे इसके साथ ही साथ अपनी ड्रैस पर भी ध्यान दें। किसी भी अवसर और मौसम के अनुरूप ही कपड़ों का चयन करें जो आपकी पर्सनैलिटी को निखारें।

Content Writer

Tania pathak