Valentine Week: कल से शुरू होगी प्यार की परीक्षा, Click कर जानें पूरा schedule

punjabkesari.in Saturday, Feb 06, 2021 - 04:48 PM (IST)

जालंधर(शीतल): ‘छू कर, मेरे मन को, किया तूने, क्या इशारा, बदला ये मौसम, लगे प्यारा जग सारा....’ गाने के बोल से यह स्पष्ट हो गया होगा कि प्यार के मौसम ने अंगड़ाई ले ली है। माघ मास में बसंत ऋतु के आते युवा दिलों की धड़कने तेज होने लगती है। हर युवा दिल की एक आस बंध जाती है कि इस वैलेंटाइन वीक में उन्हें उनका मनचाहा वैलेंटाइन मिल जाएगा। अब तो हर वर्ष दुनिया भर में वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को एक दिन मनाने की बजाय 7 से 14 फरवरी तक पूरा सप्ताह ही ‘वैलेंटाइन वीक’ के रूप में मनाया जाता है। वैलेंटाइन वीक के दौरान युवा अपने प्यार के इजहार के अंदाज को जिंदगी भर के प्यारे से अहसास के रूप में संभालने के लिए साल भर से सोच विचार कर रहे होंगे।

कब क्या मनाया जाएगा?
7 फरवरी - रोज डे

8 फरवरी - प्रोपोज डे

9 फरवरी - चाकलेट डे

10 फरवरी - टैडी डे

11 फरवरी - प्रोमिस डे

12 फरवरी - हग डे

13 फरवरी - किस डे

14 फरवरी - वैलेंटाइन डे

‘वैलेन्टाइन का हर दिन कुछ नया संदेश लेकर आता’
फरवरी माह के वैलेन्टाइन का हर दिन कुछ नया संदेश लेकर आता है। वैलेंटाइन डे मनाने के बाद फिर गिले-शिकवे शुरू हो जाते है। जैसे 15 फरवरी को ‘स्लैप डे’, 16 फरवरी को ‘किक डे’, 17 फरवरी को ‘प्रफ्यूम डे’, 18 परवरी को ‘फलर्टिग डे’, 19 फरवरी को ‘कन्फैंशन डे’, 20 फरवरी को ‘मिसिंग डे’, 21 फरवरी को ‘ब्रेकअप डे’ मनाया जाता है। देखा जाए तो 15 फरवरी से 21 फरवरी तक मनाए जाने वाले दिन तो सोशल मीडिया की ही उपज है जो सिर्फ हंसी-मजाक के रूप में फ्रैंडस के साथ मनाए जाते हैं।

वैलेंटाइन डे से वैलेंटाइन वीक का सफर:
‘प्यार’ एक ऐसा शब्द है, जो हर किसी को अपनी ओर खींचता है। संत वैलेंटाइन के नाम पर ही इस दिन का नाम रखा गया है। उन्होंने अपनी मृत्यु के समय जेलर की नेत्रहीन बेटी जैकोबस को नेत्रदान किया व उसके नाम एक पत्र लिखा। पत्र के अंत में उन्होेंने प्यार से ‘तुम्हारा वैलेंटाइन’ लिखा जो उनका नाम था। उस दिन 14 फरवरी था, उनके प्रेम स्वरूप दिए गए इस उपहार के लिए इस दिन को प्रेम का इजहार करने के रूप में मनाया जाने लगा। समय परिवर्तन के साथ गलोब्लाईजेशन के समय में विभिन्न नामी कम्पनियों ने इस दिन को भुनाने की आड़ में कई तरह के स्पैशल उपहार बाजारों में उतारे, जिसे हर उम्र वर्ग के लोग खूब पसंद करते है। ऐसे ही धीरे-धीरे ‘वैलेंटाइन डे’ के साथ कई और भी दिन व लोगों की फीलिंगस जुड़नी शुरू हो गई और 7 से 21 फरवरी तक रोज हर दिन को विशेष रूप से मनाना शुरू हो गया।

बाजारों में लौटी रौनक :
प्यार के त्यौहार यानि वैलेंटाइन सप्ताह की तैयारियों को लेकर युवाओं में खासा जोश है। कोविड-19 महामारी के कारण सुने पड़े बाजारों में भी अब कुछ रौनक लौटने लगी है। प्यार के मौसम में लोगों का लाल रंग के प्रति विशेष आकर्षण होता है, इसलिए दुकानों में लाल रंग के परिधानों की सजावट को पहल पर रखा जा रहा है। विभिन्न गिफ्ट आइटम्स की दुकानों पर भी लाल, गुलाबी, सफेद रंग के सॉफ्ट टाय, हार्ट, म्यूजिकल कार्ड, विंड चाइम, परफ्युम्ड पैन, लव वाच, लव कैलेंडर, लव बर्डस इत्यादि गिफ्टस भी सज चुके हैं।

होटल रैस्टोरैंट में होंगे खास प्रबंध :
होटल व रैस्टोरैंटस में भी वैलेंटाइन के लिए खास व्यंजन बनाने की तैयारियां हो रही है। लोगों के वैलेंटाइन वीक के हर दिन के प्रति रूझान के मद्देनजर कई तरह के आयोजन करवाने के प्रबंध हो रहे है। ‘सागर रत्ना’ के विकास कपूर ने बताया कि उनके यहां कपल्स के लिए खास प्रबंध होंगे। वहीं माया होटल के श्रीरूप चौधरी ने बताया कि लोगों के इस दिन को खूबसूरत यादगार बनाने के लिए ‘लव कनैक्शन’ के बैनर के साथ स्पैशल व्यंजन परोसने का प्रबंध किया जाएगा। रैस्टोरैंट में लाल व सफेद रंग के गुब्बारों व फूलों की आर्कषक सजावट भी करवाई जाएगी।

फूलों की हो रही एडवांस बुकिंग :
प्यार के इजहार के लिए लाल रंग के गुलाब के फूलों का विशेष महत्व है। फ्लावर प्वाइंट के कपिल भाटिया ने बताया कि पहले जहां वैलेंटाइन के लिए जनवरी से ही लोग फूलों की एडवांस बुकिंग करवाते थे वहीं कोविड-19 की वजह से अब कुछ आर्डर आने शुरू हुए है। उन्होंने बताया कि विदेशों में रहते लोगों ने अपनी फैमली व फ्रैंडस के लिए भी खास गिफ्टस के आर्डर बुक करवाए है। शहर की विभिन्न फूलों की दुकानों पर ऑनलाइन आर्डर बुक करवाने की खास सुविधा भी प्रेमियों के लिए उपलब्ध करवाई गई है।

Content Writer

Vatika