Valentine''s Rose Day Special: हर रंग का होता है ख़ास मतलब, गुलाब देने से पहले जान लें ये बातें

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2021 - 10:56 AM (IST)

जालंधर (शीतल जोशी): ‘फूल गुलाब का, लाखों में हजारों में,एक चेहरा जनाब का’ जब अपने प्रिय का गुलाब जैसा चेहरा आंखों के सामने हो तो वैलेंटाइन वीक के ‘रोज डे’ को मनाने से भला कौन परहेज करेगा। प्रकृति की खिली हुई आत्मा है फूल जिसे देखते ही हर किसी का दिल उसकी खुशबू से सुगंधित हो जाता है। गन्ने की मिठास, चंद्रमा की शीतलता, सूर्य की तपन, आकाश की पवित्रता, धरा का धैर्य, नदी की चंचलता, सागर की गहराई अपने में समेटे नन्हा सा शब्द ‘प्यार’ गुलाब के फूलों के माध्यम से कुछ न कहते हुए भी अपनी सुगंध व कोमलता से मैसेंजर के रूप में प्यार का संदेश पहुंचाता है।


क्या है रोज डे ?
‘प्यार’ का अहसास शब्दों सेे बयां करना आसान नहीं, लेकिन इस कोमल भाव की अभिव्यक्ति के लिए फूल से कोमल कुछ और हो ही नहीं सकता। प्यार और रोमांस के प्रतीक लाल गुलाब का आदान-प्रदान करके ‘रोज डे’ मनाया जाता है। भगवान के चरणों में श्रद्घा व प्रेम के साथ फूलों को भेंट करके उनके प्रति अपनी भक्ति, उनका सम्मान प्रकट करते है। वहीं इस दिन युवा हम-उम्र लोगों के सामने अपने प्यार का इजहार करने के लिए फूल भेंट करते है। जरूरी नहीं कि सिर्फ प्रेमी-प्रेमिका ही फूलों के आदान-प्रदान से प्रेम का इजहार करें, बल्कि यह तो हर उम्र वर्ग के लोगों के लिए श्रद्घा, प्रेम, आदर-सम्मान पेश करने का जरिया है।


प्यार के हिसाब से दें गुलाब ...
वैलेंटाइन वीक में लाल रंग का अधिक महत्व होता है। हर किसी को लाल रंग का गुलाब देने से पहले थोड़ा सोच लें, कि कौन से रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए कौन से रंग का गुलाब दिया जाना चाहिए।

लाल गुलाब- लाल रंग का गुलाब बाजार में आम मिलता है। इससे दिल के इमोशन जुड़े होते है, क्योंकि लाल रंग सबको आकर्षिक करता है। लाल रंग साहस, शक्ति व उत्साह का प्रतीक है, जिससे रिश्ते में मजबूती और विश्वास बढ़ता है। अपने खास को देने के लिए लाल रंग के गुलाब का प्रयोग करें।

पीले गुलाब - पीला रंग नई उर्जा, आत्मविश्वास का प्रतीक है इसेे ‘ट्रिकी रंग’ भी कहा जाता है, क्योंकि यह मनुष्य की भावनाओं से जुड़ा हुआ है। यह रंग सकारात्मक्ता, रचनात्मक्ता, स्वाभिमान व मित्रता की भावना को बढ़ाता है इसलिए दोस्ती की शुरूआत में अपनी भावनाओं को प्रगट करने के लिए पीले रंग के गुलाब दें।

सफेद गुलाब - अपनी गलतियों की माफी मांगने के लिए भी इस रंग के गुलाब का प्रयोग करें, क्योंकि इस रंग की निर्मल, शुद्घता आपके प्यार का संदेश पहुंचने का कार्य आसान कर देगी। प्यार परवान चढ़ेगा कि नहीं अगर यह संदेह हो तो दोस्ती की शुरूआत में स्वच्छता और शांति का प्रतीक सफेद रंग का गुलाब भेंट करें।

गुलाबी गुलाब - गुलाबी रंग का गुलाब मिलने पर चेहरे की रंगत गुलाबी हो जाती है। इस रंग का गुलाब माता-पिता, अध्यापक, भाई-बहन या अपनों से छोटी उम्र के लोगों के लिए प्रेम व बड़ों के लिए सम्मान दिखाने के लिए भेंट कर सकते है। चेहरे पर खुशी लाने और अपनों रिश्तों में उत्साह भरने के लिए गुलाबी रंग के गुलाब से बेहतरीन कुछ और हो ही नहीं सकता।

बैंगनी गुलाब - इस रंग का गुलाब मिलना आसान नहीं है। यह जादुई रंग धार्मिक व आध्यात्मिकता को दर्शता है। पहली नजर के प्यार यानि ‘लव एट फर्स्ट साइट’ को प्रपोज करने के लिए इस रंग के गुलाब का प्रयोग कर सकते है। ‘प्यार’ जैसे अनमोल भाव को फूल की खुशबू से अपने प्रिय तक पहुंचा कर रोज डे पर महकाए अपनी जिंदगी।

Content Writer

Tania pathak