RCF में बनेगी Vande Mataram Bharat Train, जानें क्या होगी खासियत

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2023 - 11:00 AM (IST)

कपूरथला: देश की हाईटैक वंदे मातरम् भारत ट्रेन के स्लीपर वर्जन डिब्बों का निर्माण आर.सी.एफ. में होने जा रहा है। भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा आर.सी.एफ. प्रशासन को मिले आर्डर के उपरांत जरूरी प्रबंध तेजी से चल रहे हैं। वंदेमातरम् भारत ट्रेन के स्लीपर डिब्बे वातानूकुलित सुविधा से लैस होंगे, रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह बहुत आरामदायक सुविधा साबित होगी और उत्पादन इकाई में जिग व शैड बन कर तैयार हो गए हैं।

आर.सी.एफ. के महाप्रबंधक अशेष अग्रवाल ने बताया कि रेलवे बोर्ड नई दिल्ली की ओर से मिल आदेशानुसार स्लीपर वर्जन के 16 ट्रेन के सैट बनाने का काम जल्द शुरू किया जा रहा है। आर.सी.एफ. के डिजाइन विभाग द्वारा वंदे भारत डिब्बे का आकर्षक डिजाइन बनाने का काम शुरू है और डिजाइन तैयार होते ही मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड नई दिल्ली को भेज दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड द्वारा हरी झंडी मिलते ही इसके निर्माण कार्य युद्धस्तर पर शुरू कर दिए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि रेलवे बोर्ड नई दिल्ली, भारतीय रेल के प्रांगण में शुमार होने वाली प्रीमियम वंदे मातरम् भारत ट्रेन बनाने के लिए विशेष तौर पर रेल कोच फैक्टरी कपूरथला की चुनाव की गई है और 16 ट्रेन बनाने की जिम्मेदारी आर.सी.एफ. को सौंपी गई है।
 

Content Writer

Vatika