PGI में वेंटीलेटर बेड हुए खत्म,मरीजों में मचा हाहाकार

punjabkesari.in Sunday, Apr 25, 2021 - 03:56 PM (IST)

 

चंडीगढ़ : शहर को दिनोंदिन बढ़ रहे कोरोना के संक्रमण के कारण कई अस्पतालों की हालत खराब होती जा रही है। जैसे जैसे कोविड के मरीज बढ़ रहे है अस्पतालों में गंभीर मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। हालांकि अभी तक अस्पतालों में सप्लीमेंटरी ऑक्सीजन की कमी नहीं हुई है लेकिन शहर में मौजूद तीनों ही अस्पतालों में वेंटीलेटर की कमी गंभीर समस्या बन कर उभरी है। पी.जी.आई कोविड अस्पताल में अब किसी भी गंभीर मरीज के लिए वेंटिलेटर की सुविधा नहीं मिल पाएगी।

यह भी पढ़ें: Sunday Lockdown: पंजाब के सभी जिलों में दिखा असर, सड़कों पर पसरा सन्नाटा (तस्वीरें)

यह जानकारी पी. जी. आई. अस्पताल के डायरैक्टर डा. जगत राम ने देते हुए बताया कि अस्पताल में मौजूद कुल 56 वेंटीलेटर गंभीर मरोजों के इस्तेमाल में लाए जा रहे है। जिसके कारण अब अस्पताल में भर्ती होने वाले नए गंभीर मरीजों को वेंटीलेटर की सुविधा नहीं मिल पाएगी। उन्होंने कहा अस्पताल में आई इस गंभीर समस्या के बावजूज वे मरीजों को भर्ती करने से इंकार नहीं कर रहे है। उन्होंने बताया कि इस समय अस्पताल के लिए वेंटीलेटर की व्यवस्था करना बड़ी समस्या बन गई है। गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। वेंटीलेटर उपयोग करने वाले मरीजों के घर जाने या मौत होने की स्थिती में ही किसी अन्य गंभीर मरीज को वेंटीलेटर का उपयोग करने को मिल पा रहा है।

यह भी पढ़ें: हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देने की बजाय नई SIT गठित करे पंजाब सरकार : बाजवा

डायरैक्टर ने बताया कि हैल्थ मिनिस्ट्री को इस संबंध में बताया जा चुका है। अस्पताल मरीजों के इलाज में कोई कोताही नहीं बरतना चाहती है। इसलिए अस्पताल प्रबंधन की ओर से हैल्थ मिनिस्ट्री से 20 वेंटीलेटरों की मांग की गई है। उन्होंने उम्मीद जताई की इस समस्या का निदान जल्द से जल्द किया जाएगा। गौरतलब है कि शहर में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 4902 तक पहुंच गई है। जिसमें 90 प्रतिशत मरीज एकांतवास में रहकर इलाज करा रहे है।

 

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

prince