पंजाब विधानसभा विशेष सत्रः उपराष्ट्रपति ने श्री गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं पर चलने का दिया संदेश

punjabkesari.in Wednesday, Nov 06, 2019 - 02:02 PM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(भुल्लर, धवन):  प्रकाश पर्व को समर्पित राज्यपाल द्वारा  बुलाए गए पंजाब विधानसभा के विशेष सत्र का शुभारंभ उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह ने किया। इस मौके पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनहोर लाल खट्टर, राज्यपाल बी.पी. बदनौर,स्पीकर राणा के.पी. सिंह मौजूद थे।  इस अवसर पर उपराष्ट्रपति ने अपने भाषण की शुरूआत पंजाबी में करते हुए सभी को श्री गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं और उपदेशों पर चलने का संदेश दिया।

उप राष्ट्रपति ने कहा कि गुरु साहिब ने जात-पात और लिंग असमानता का विरोध कर सारे ब्रह्मांड को एक परिवार की तरह बताया। उन्होंने कहा कि गुरु जी की सोच समय से काफी आगे थी। आज भी समाज को उनके जैसे गुरु की आवश्यकता है।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संबोधित करते हुए श्री गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं का उल्लेख करते हुए इस पर चलने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि गुरु नानक देव जी ने अपने जीवन के अंतिम 18 साल करतारपुर साहिब में बिताए और खेती करके अपने जीवन का निर्वाह किया। डा.मनमोहन सिंह ने कहा कि आज के समय में हम सबको गुरु जी की शिक्षाओं पर चलकर अपना जीवन गुजारना चाहिए। 

Edited By

Sunita sarangal