सोशल मीडिया पर वायरल Video के कारण बची इस लड़की की अनमोल जिंदगी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 08, 2020 - 11:58 AM (IST)

तरनतारन(रमन): 9वीं क्लास में पढ़ती नाबालिगा का विवाह एक बालिग लड़के के साथ होने संबंधित सोशल मीडिया पर वायरल हुई एक वीडियो का पता चलते ही जिले के डी.सी. की तरफ से मामले में दखल देने उपरांत रुकवा दिया गया। वहीं अगली कार्रवाई करने के हुक्म दे दिए गए हैं। संबंधित विभाग की तरफ से कानूनी कार्रवाई करते हुए दोनों पक्षों के परिवारिक सदस्यों की तरफ से हलफिया बयान हासिल करते हुए ताडऩा दे दी गई है। 

गौर हो कि इस हुई कार्रवाई के बाद जहां मासूम लड़की काफी खुशी महसूस कर रही है, वहीं गांववासियों की तरफ से डी.सी. की प्रशंसा की जा रही है। जानकारी के अनुसार जिले के गांव मनिहाला निवासी एक मोहतवर परिवार के साथ संबंधित व्यक्ति के बालिग लड़के का विवाह रिश्तेदारी में लगते जिले के सरहदी इलाके के साथ संबंधित एक गांव की 13 वर्षीय मासूम गरीब लड़की के साथ तय किया जा रहा था। यह रिश्ता लड़के परिवार की तरफ से लड़की परिवार को पैसे का लालच देकर किए जाने का भी पता चला है। लड़की का विवाह कुछ दिनों में कौन से पैलेस में करना है, से लेकर सहित सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई थी, जिस बारे नाबालिगा को कुछ भी पता नहीं था। लड़की को यह भी नहीं पता था कि उसके हाथ पीले करने के बाद वह ससुराल घर चली जाएगी। इस झटपट होने जा रहे विवाह की भनक जब कुछ समाज सेवीं लोगों को लगी तो उनकी तरफ से इस लड़की, जो गांव के सरकारी स्कूल की 9वीं क्लास में पढ़ाई कर रही है, कि जिंदगी बचाने की खातिर एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वाइरल कर दी गई।

इस वीडियो जरिए एक महिला लड़की का रिश्ता दोगुनी उम्र के लड़के के साथ किए जाने संबंधित प्रशासन की आंखें खोलते हुए ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ मुहिम के अंतर्गत लड़की की जिंदगी बचाने तहत अपील की जा रही है। वाइयल हुई 1.36 मिनट की इस वीडियो में एक महिला गांव की लड़की का विवाह बालिग लड़के के साथ होने से रोकने के लिए हरसिमरत कौर बादल सहित विदेशों में बैठे लोगों से अपील कर रही है। इस वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने से तुरंत बाद जिले के डी.सी. कुलवंत सिंह ने बाल विकास विभाग के अधिकारी राजेश कुमार को मौके पर जाने की हिदायत करते हुए सख्त एक्शन लेने के हुक्म जारी किए। इस दौरान राजेश कुमार सहित पुलिस पार्टी मौके पर पहुंचे और होने जा रहे इस विवाह की तैयारियों को रोकते हुए लड़के के पिता और लड़की के चाचा से हलफिया बयान प्राप्त कर लिया कि वह लड़की के बालिग होने तक विवाह नहीं करेंगे, जिसके बाद दोनों पक्ष सहमत हो गए हैं।

Vatika