विजिलेंस ब्यूरो ने कसा शिकंजा, कई प्राइवेट मुलाजिम भी निशाने पर

punjabkesari.in Monday, Jan 18, 2021 - 01:02 PM (IST)

लुधियाना (गौतम) : पंजाब विजीलैंस ब्यूरो की तरफ से कुछ पासरों व जी.एस.टी. अधिकारियों की मिलीभगत से सरकार के रैवेन्यू को नुक्सान पहुंचाने के मामले में वीरवार को अमृतसर से गिरफ्तार किए गए ई.टी.ओ. सुशील कुमार से मोहाली में पूछताछ की गई। गौर है कि आरोपी को कोर्ट में पेश कर ब्यूरो की तरफ से 3 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया था। आरोपी को सोमवार को मोहाली में मानयोग कोर्ट में पेश कर दोबारा पुलिस रिमांड पर लिया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार अभी बयूरो ने अलग अलग कई प्वाइंटों को लेकर आरोपी से पूछताछ करनी है। ब्यूरो की तरफ से दौरान आरोपी ने उन फाइलों को फिर से खंगाला जा सकता है क्योंकि पहले भी खंगाली गई फाइलों में से विभाग को काफी खामियां मिली थी जिससे पता चला था कि किस तरह से नियमों को ताक पर रख कर कम जुर्माना लगा कर अपने चहेतों को लाभ पहुंचाया गया था। इसकी डिटेल ब्यूरो की तरफ से दोबारा तैयार की जा सकती है। विभाग की तरफ से फाइलों को खंगालने के बाद पता चला था कि कुछ फाइलों में बोगस बिल लगाए गए थे जिनमें सामान का विवरण व उनकी वैल्यू को बदला गया था, जबकि कई फाइलों से पता चला है कि पकड़े गए सामान के बिल न होने पर भी उन्हें कम जुर्माना लगा कर छोड़ा गया है। जांच में पासरों को चैकिंग से पहले ही सूचना देने की बात भी सामने आई थी। जांच में पता चला था कि आरोपी ने एईटीसी को बताए बिना खुद ही जुर्माना लगा कर पकड़ी गई गाड़ियां छोड़ दी थी। ब्यूरो की तरफ से आरोपी की रिकॉर्डिंग चैक करने के लिए फोरैंसिक टैस्ट भी करवाया जा सकता है। सोमनाथ के पास काम करने वाले पवन कुमार को लेकर भी जांच की जाएगी, क्योंकि पवन विभाग के कुछ अफसरों के पास निजी ड्राइवर के तौर पर काम कर चुका है।

प्राइवट कर्मियों पर भी गिर सकती है गाज
आरोपी सोमनाथ के पास काम करने वाले पवन कुमार की मिलीभगत के बाद ब्यूरो की तरफ से विभाग में तैनात कुछ प्राइवेट कर्मियों व ड्राइवरों को भी जांच में शामिल किया जा सकता है। हालांकि इसकी पुष्टि किसी भी विजीलैंस विभाग के अधिकारी की तरफ से नहीं की गई है, लेकिन सूत्रों की मानें तो पवन कुमार काफी समय तक विभाग के अधिकारियों के पास काम कर चुका था और बाद में ट्रांसपोर्टर के पास काम करने लगा। ब्यूरो को सूचना मिली है कि अभी भी कई अधिकारियों के कहने पर कुछ प्राइवेट कर्मचारी रखे हुए हैं। पवन की भूमिका सामने आने के बाद ही ब्यूरों इस तरह के लोगों की तलाश कर रहा है, जो कि विभाग में काम कर रहे है।

Tania pathak