विजीलैंस ने 2 लाख रिश्वत लेने पर डीडीपीओ, सुपरिटैंडैंट, डिपैवल्मैंट सहायक जेल में डाले

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 09:19 PM (IST)

मानसा (मित्तल, जस्सल): आज विजींलैस विभाग की टीम ने गांव भैणीबाघा के पूर्व सरपंच मनदीप सिंह से एक मामले में 2 लाख रुपए रिश्वत लेने के दोष में डीडीपीओ जगतार सिंह सिद्धू, सुपरिटैंडैंट राकेश कुमार, डिपैवल्मैंट सहायक गुरदर्शन सिंह को एस.पी. विजींलैंस भुपिन्दर सिंह के आदेशों पर डी.एस.पी विजीलैंस मानसा मनजीत सिंह, इंस्पेक्टर सोहण सिंह व पुलिस पार्टी ने उन को दफ्तर में से गिरफ्तार कर लिया है। 
विजीलैंस विभाग अनुसार जब मनदीप सिंह 2008 से 2012 तक गांव भैणीबाघा का सरपंच था तो उस समय गांव भैणीबाघा व गांव तामकोट के बीच जिला जेल बनाने संबंधी दी जमीन बदले लाखों रुपए सरकार की तरफ से गांव भैणीबाघा की पंचायत को प्राप्त हुए थे, पंतू इस संबंधी गांव के विकास आदि मामले को लेकर इन पैसों में से पंचायत विभाग की तरफ से गांव की पंचायत की तरफ उस समय पर 45 लाख रुपए बकाया निकाले गए थे।

इस मामले में उस समय के सरपंच मनदीप सिंह पर मामला भी दर्ज हुआ था। अब कांग्रेस सरकार बनने पर पूर्व सरपंच ने पंचायत मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा के पास फ़रियाद करके इस मामले की री-चैकिंग करवाई तो उस की तरफ 3 लाख 94 हजार रुपए ही निकले थे। इस मामले में पूर्व सरपंच को उक्त तीनों व्यक्तियों ने कहा था कि हम इस मामले में तुम्हारी मदद करेंगे और चैकिंग पर कोई ऐतराज नहीं करेंगे। जिस पर उन्होंने 5 लाख रुपए की मांग की पंतू सौदा 2 लाख 20 हजार रुपए में तय हो गया। 

विजीलैंस विभाग के डी.एस.पी. मनजीत सिंह ने बताया कि इस संबंधी पूर्व सरपंच मनदीप सिंह ने एस.पी. विजीलैंस भुपिन्दर सिंह के पास शिकायत की थी और उस ने समूचे मामले की वीडियो बनाने के साथ साथ नोटों के नंबर भी विजीलैंस विभाग को दिए थे। उन्होंने यह भी बताया कि बीते शुक्रवार को डी.डी.पी.ओ. की हाजिरी में 1 लाख रुपए राकेश कुमार ने मनदीप सिंह से लिए थे और बाकी राशि आज देनी तय हुई थी। इस पर जब पूर्व सरपंच ने उक्त अधिकारी को फ़ोन किया कि उसके पास एक लाख 20 हजार रुपए की जगह आज 1 लाख रुपए ही है। जिस पर उन्होंने एक लाख रुपए ही लेने की सहमति कर दी। 

आज जब पूर्व सरपंच उक्त तीनों आधिकारियों की हाजिरी में एक लाख रुपए की राशि देने गया तो विजीलैंस की टीम ने उन को पैसों समेत मौके पर काबू कर लिया। उन्होंने बताया कि गिरफ्तारी उपरांत जब डी.डी.पी.ओ. जगतार सिंह सिद्धू के घर की तलाशी ली, तो उस के घर से डेढ़ लाख रुपए बरामद हुए। जिसमें पूर्व सरपंच मनदीप सिंह से 1 लाख रुपए शुक्रवार को दिए थे। जबकि बढ़ते 50 हजार रुपए संबंधी विजीलैंस पूछताछ कर रही है कि यह पैसे कहां से आए। उन्होंने कहा कि विभाग इस मामले की बारीकी के साथ जांच कर रहा है कि इन्होंने इस मामले के इलावा किसी और से भी रिश्वत के कितने पैसे लिए। 


 

Punjab Kesari