विजीलैंस ने डी.एस.पी. के साथ कार्यालय में दी दबिश, किया रिकार्ड चैक

punjabkesari.in Wednesday, Aug 08, 2018 - 11:24 PM (IST)

बटाला(बेरी): आज स्थानीय नगर परिषद कार्यालय में विजीलैंस विभाग के डी.एस.पी. तेजिन्द्रपाल सिंह के नेतृत्व में नगर परिषद का रिकार्ड चैक किया गया। इस संबंधी प्रैस कॉन्फ्रेंस दौरान डी.एस.पी. विजीलैंस तजिन्द्रपाल सिंह ने बताया कि उनको नगर परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष हरिन्द्रपाल सिंह कलसी की ओर से डी.जी.पी. बी.के. उप्पल को दी गई दरख्वास्त मार्क हो कर जांच हेतु आई है जिसमें हरिन्द्रपाल सिंह कलसी ने 13 मुद्दे रखे हैं और इन मुद्दों की जांंच के लिए नगर परिषद का रिकार्ड चैक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस संबंधी जांच-पड़ताल के लिए ई.ओ. नगर परिषद से रिकार्ड मांग लिया है और इस रिकार्ड की पूरी गहराई से जांच की जाएगी और जो भी कमियां पाई जाएंगी, उस मुताबिक आगे की कार्रवाई की जाएगी।

शहर के विकास के लिए हर तरह की जांच करवाऊंगा : पार्षद हरिन्द्र कलसी 
उक्त मामले संबंधी पार्षद हरिन्द्र पाल सिंह कलसी ने कहा कि वह पिछले लंबे समय से नगर परिषद में हुए घोटालों की सरकार से जांच की मांग कर रहे हैं। उनके अपने साथी भी इस कार्य में उनका साथ छोड़ गए। उन्होंने कहा कि कांग्रेसी व पार्षद होने के साथ-साथ वह बटाला के शहरी भी हैं और शहर के विकास के लिए वह हर तरह की जांच करवाएंगे। 

उन्होंने कहा कि जो जांच गत समय में डिप्टी डायरैक्टर स्थानीय निकाय द्वारा की गई है, उस पर भी सियासी दबाव के चलते सरकार द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस संबंध में सारी जानकारी कांग्रेसी नेता व पूर्व विधायक अश्विनी सेखड़ी को दी थी। क लसी ने कथित आरोप लगाते हुए कहा कि अश्विनी सेखड़ी द्वारा नरेश महाजन व भाजपा की मदद की जा रही है जिसके कारण जांच आगे नहीं बढ़ रही। उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्होंने पार्टी हाईकमांड को भी सूचित कर दिया है। अभी फिलहाल यह स्कैंडल 20 करोड़ रुपए का लगता है परन्तु अगर गहराई से जांच होगी तो यह बढ़ भी सकता है। उन्होंने कहा कि बटाला में हर वर्ष मनाए जाते गुरु नानक देव जी के विवाह पर्व संबंधी 220 करोड़ रुपए बटाला के लिए मंजूर किए गए हैं जिन्हें किसी को भी खुर्द-बुर्द नहीं करने दिया जाएगा। 

जांच में पूर्ण सहयोग किया जाएगा : ई.ओ. नगर परिषद 
नगर परिषद के ई.ओ. भुपिन्द्र सिंह ने बताया कि मार्च 2015 से बाद जो भी विकास कार्य नगर परिषद द्वारा करवाए गए हैं और जो पेमैंट ठेकेदारों को की गई हैं, के साथ-साथ टैंडर प्रणाली संबंधी जांच केे लिए आज विजीलैंस विभाग की टीम चैकिंग हेतु पहुंची है। विजीलैंस टीम ने उक्त सभी कार्यों की जांच के लिए रिकार्ड मांगा है और जल्द ही टीम को जांच में पूर्ण सहयोग किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि मार्च 2015 के बाद जितने भी विकास कार्य नगर परिषद द्वारा करवाए गए हैं, उनकी जानकारी, अनधिकृत कालोनियों के कितने पैसे एकत्रित हुए व कहां पर खर्च किए गए, बटाला में लगे एक स्वागती गेट की फाऊंडेशन संबंधी, पैटी बिलों की जानकारी, नगर परिषद की मशीनरी की जानकारी, जो नए ट्रैक्टर खरीदे गए उनकी खरीद कैसे की गई, प्राइवेट जे.सी.बी. चलाने के बिल, अमृृतसर रोड पर राष्ट्रीय फाऊंडरी से लेकर बाईपास तक जो स्ट्रीट लाइट लगी है, उसके टैंडर संबंधी, ग्रैंडवे होटल के बाहर जो सी.सी. फ्लोरिंग की गई है, उसके टैंडर संबंधी जानकारियां शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कुछ मामलों संबंधी जांच मुकम्मल हो कर स्थानीय निकाय विभाग के हैडक्वार्टर में पहुंच चुकी है और अभी कुछ मामलों की क्लीयरिंग आनी अभी बाकी है।

किसी तरह का कोई घोटाला नहीं हुआ : नगर परिषद अध्यक्ष
उक्त मामले संबंधी नगर परिषद के अध्यक्ष नरेश महाजन ने कहा कि नगर परिषद में किसी तरह का कोई घोटाला नहीं हुआ है और जो आरोप हरिन्द्र पाल सिंह कलसी द्वारा लगाए हैं, वे तथ्योंं से रहित और बेबुनियाद हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंधी पहले भी जांच हो चुकी है परन्तु उसमें कोई घोटाला सामने नहीं आया। उन्होंने कहा कि नगर परिषद को सरकार नेकोई फंड विकास कार्यों के लिए नहीं मुहैया करवाया गया। उन्होंने कहा कि वह हर तरह की जांच का सामने करने के लिए तैयार हैं और शहर निवासियों के प्रति जवाबदेह हैं। 

नगर परिषद से कोई लेना-देना नहीं : पूर्व विधायक अश्विनी सेखड़ी  
इस संबंध में पूर्व विधायक अश्विनी सेखड़ी ने कहा कि उनका नगर परिषद के साथ कोई लेना-देना नहीं है क्योंकि वह नगर परिषद के किसी भी कार्य में दखल नहीं देते। अध्यक्ष व उपाध्यक्ष में क्या लड़ाई है, इस संबंध में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। सेखड़ी ने महाजन व भाजपा की मदद करने के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि न तो उन्होंने नरेश महाजन की कोई मदद की है और न ही भाजपा की कोई मदद की है। उन्होंने कलसी द्वारा लगाए आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि वह बटाला शहर के भले के लिए वचनबद्ध हैं और बटाला के विकास को पहल देते हैं जिस कारण उन्होंने नगर परिषद को दिया समर्थन पहले ही वापिस ले लिया था।

Des raj