किसानों के साथ हमेशा चट्टान की तरह खड़ी है पंजाब सरकार: विजय इंद्र सिंगला

punjabkesari.in Sunday, Dec 06, 2020 - 10:01 PM (IST)

मानसा (जस्सल): केंद्र सरकार द्वारा पास किए 3 किसान विरोधी खेती बिलों खिलाफ चल रहे बड़े किसान आंदोलन में शिरकत करते हुए मृत हुए मानसा के गांव खिआली चहलांवाली के किसान सव. धन्ना सिंह नमित्त भोग और अंतिम अरदास मौके पंजाब सरकार की तरफ से कैबिनेट मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने शामिल होते हुए बिछड़ी रूह को श्रद्धा के पुष्प अर्पित किए। उन्होंने इस मौके पंजाब सरकार की तरफ से पीड़ित परिवार को 5 लाख रुपए की वित्तीय मदद का चैक भी सौंपा, जोकि मृतक किसान की धर्मपत्नी मनजीत कौर, भाई और बच्चों ने प्राप्त किया।

इस मौके पर पीड़ित परिवार के साथ गहरी हमदर्दी का प्रकटावा करते हुए सिंगला ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार राज्य के किसानों, किसान संगठनों और उनके परिवारों के साथ चट्टान की तरह खड़ी है। उन्होंने कहा कि गांव खिआली चहलां वाली के 5 योद्धाओं ने पहले देश के आजादी संग्राम में अपनी शहादत दी थी और अब किसान स्व. धन्ना सिंह किसान हकों के लिए शहीद हो गए हैं। उन्होंने विश्वास दिलाते हुए कहा कि पंजाब सरकार मृतक किसान के बच्चों की अच्छी शिक्षा और दोनों घायल किसान भाइयों बलजिंदर सिंह और जगतार सिंह के इलाज के लिए भी पूरी तरह वचनबद्ध है।

कैबिनेट मंत्री सिंगला ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से पहले दिन से ही किसानों और किसान संगठनों की तकलीफे दूर करने के लिए और मोदी सरकार द्वारा पास किए गए काले कानूनों के खिलाफ जोरदार ढंग के साथ पैरवी की गई है। उन्होंने कहा कि पंजाब, देश का पहला राज्य है जहां तीनों ही काले कानूनों को रद्द किया गया और साथ ही नया कानून बनाया गया जिसके अंर्तगत कोई भी व्यक्ति जो एम.एस.पी. से कम मूल्य पर खरीद करता है उसके विरुद्ध केस दर्ज किया जाएगा और 3 वर्ष तक की सजा होगी।

कैबिनेट मंत्री सिंगला ने गांव निवासियों की अन्य मांगों को पूरा करने का भरोसा भी दिया। उन्होंने नाबार्ड के तहत सड़क को चौड़ा करवाने, सरकारी प्राथमिक स्कूल को माध्यमिक स्कूल का दर्जा देने का ऐलान किया और पार्क बनवाने संबंधी प्रशासन द्वारा सरकार को तजवीज भेजने की भी हिदायत की। इस मौके पूर्व विधायक अजीत इन्द्र सिंह मोफर, ऑल इंडिया कांग्रेस के वर्किंग कमेटी मैंबर कुलवंत राए सिंगला, चेयरमैन जिला परिषद बिक्रम सिंह मोफर, संदीप भुल्लर इंचार्ज पंजाब यूथ कांग्रेस चंडीगढ़, अर्शदीप सिंह गागोवाल, पप्पी मान, मनजीत सिंह धनेर, जगराज सिंह बरेटा, विनोद सिंगला, रमेश टैनी व विभिन्न गांवों के लोग भी मौजूद थे।

Mohit