जालंधर के कई बड़े अस्पतालों में विजिलेंस की दबिश, रिकॉर्ड किए तलब

punjabkesari.in Friday, Mar 12, 2021 - 06:36 PM (IST)

पंजाब: पंजाब के कई अस्पतालों की तरफ से आयुष्मान भारत योजना के तहत घपला किए जाने की बात सामने आई थी। इस मामले के खुलासे के बाद विजिलेंस विभाग सक्रीय हो गया है।  विभाग की अलग-अलग टीमों ने आज जालंधर, होशियारपुर, कपूरथला के  कुछ अस्पतालों में आज दबिश दी।  इसके तहत जालंधर में पांच बड़े अस्पतालों में भी विजिलेंस की टीम ने दबिश दी है। खबर है कि इस दौरान विजिलेंस की टीम ने कुछ अस्पतालों का रिकॉर्ड जब्त किया है जब्कि कुछ अस्पतालों को रिकॉर्ड जमा करवाने को कहा है। 

गौरतलब है कि पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने राज्य के कुछ प्राईवेट अस्पतालों द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के अधीन लाभार्थियों का इलाज करने के नाम पर फर्जी डॉक्टरी बिलों के द्वारा प्रतिपूर्ति के दावों में करोड़ों रुपए की घपलेबाज़ी करके मोटी रकमों के बीमा क्लेम हासिल किए जाने का पर्दाफाश किया था। इस दौरान अधिकृत इफको टोकियो बीमा कंपनी द्वारा सरकारी अस्पतालों के बीमा क्लेम भारी मात्रा में रद्द कर दिए गए, जिस कारण राज्य सरकार के खज़़ाने को करोड़ों का घाटा पड़ा है। 

विजीलैंस ब्यूरो के मुख्य डायरैक्टर और डी.जी.पी. बी.के. उप्पल ने कहा था कि  इस योजना के अधीन प्राईवेट अस्पतालों द्वारा की जा रही बड़ी घपलेबाज़ी करके अपने आप को वित्तीय लाभ पहुंचाने संबंधी की जा रही अनियमितताओं का पर्दाफाश किया जा सके और सरकारी अस्पतालों के बीमा क्लेम रद्द करने के कारणों की जांच की जा सके। इस सम्बन्ध में दलजिन्दर सिंह ढिल्लों एस.एस.पी. विजीलैंस ब्यूरो, जालंधर रेंज जालंधर द्वारा एकत्रित की गई प्राथमिक जांच के अनुसार आयुष्मान भारत स्कीम के अंतर्गत जालंधर, होशियारपुर और कपूरथला के कई बड़े नामी अस्पतालों द्वारा स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड धारकों के नाम पर मोटी रकमों के फर्जी डॉक्टरी बिल तैयार करके बड़े स्तर पर घपलेबाज़ी करके बीमा क्लेम हासिल किए जा रहे थे। इन तीन जि़लों में कुल 35 सरकारी अस्पताल और 77 प्राईवेट अस्पताल इस योजना के अधीन राज्य सरकार द्वारा सूचीबद्ध किए गए हैं।

Content Writer

Tania pathak