कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए आगे आया युवा वर्ग,गांवों में नहीं किसी की  Entry

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 08:56 AM (IST)

लुधियानाः कोरोना वायरस से संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए पंजाब में कर्फ्यू व देशभर में लॉकडाउन लगाया हुआ है। अब इस संक्रमण को रोकने के लिए गांव के लोग भी आगे आने लगे हैं। लुधियाना के कई गांवों ने बाहरी लोगों के प्रवेश में प्रतिबंध लगा दिया है। मलकपुर व अन्‍य देहाती इलाकों के गांव के लोग खुद के बचाव के लिए आगे आए हैं। लुधियाना ही नहीं, राज्य के छोटे-बड़े कुल 13 हजार 240 गांवों में 8 हजार के करीब गांवों ने बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी पहल की है।

गांव के युवा सुबह से शाम तक गांव जाने वाले रास्‍तों पर पहरा दे रहे हैं, ताकि कोई बाहरी व्‍यक्ति गांव में प्रवेश न कर सके। रात के समय भी पहरेदारी के लिए युवाओं की तैनाती सुनिश्चित की गई है। वह किसी भी बाहरी व्‍यक्ति को गांव में घुसने से रोक रहे हैं। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर कर्फ्यू के निर्देशों का गांवों में भी पूरा पालन होता है। जगराओं तहसील अधीन आते गांव कमालपुरा, गांव मददेपुरा व गांव अखाड़ा के सरपंचों व लोगों से बातचीत की तो उन सभी ने कहा कि जिंदगी किसको प्यारी नहीं होती है। हम सब कर्फ्यू के मद्देनजर अपने घरों में ही सावधानियां बरतते हैं।


 अखाड़ा गांव की सरपंच जसविंदर कौर ने बताया कि गांव के युवकों हरविंदर सिंह, जगरूप सिंह, जगराज सिंह, रणजीत सिंह, भूपिंदर सिंह, बलविंदर सिंह ने मिलकर गांव वालों की इस कर्फ्यू में मदद के लिए वाट्सएप ग्रुप बनाया है। इसमें करियाना, आटा-चक्की, मेडिसन व राशन की सुविधा देने की कोशिश की है। यह वाट्सएप नंबर गांव वालों जारी कर दिया है जिसमें जिसको कोई जरूरत होगी उसके पास जरूरत का सामान पहुंच जाएगा। इसके अलावा दुकानों के बाहर सफेद कली से गोलचक्कर बना दिए गए हैं कि यदि कोई सामान लेने आएगा तो एक-दूसरे से दूरी जरूर बनाएं और संक्रमण से बचें।
 

swetha