होशियारपुर के विनायक को आया ISRO का बुलावा, PM मोदी संग देखेगा चंद्रयान-2 की सफल लैंडिंग

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2019 - 01:42 PM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र मिश्रा): चंद्रयान मिशन-2 (चंद्रयान-2) शक्रवार-शनिवार की रात करीब 2 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बेंगलुरु में इस ऐतिहासिक पल के गवाह होशियारपुर के तलवाड़ा कस्बे के एस.डी. सर्वहितकारी विद्या मंदिर सीनियर सैकेंडरी स्कूल में 9वीं कक्षा में पढऩे वाले छात्र विनायक शर्मा प्रधानमंत्री मोदी के साथ चंद्रयान-2 की सफल लैंडिंग देखेंगे। इस ऐतिहासिक पल को देखने के लिए देश से 70 प्रतिभाशाली बच्चों को चुना गया है उसमें पंजाब से 2 बच्चों का चयन किया गया है। विनायक शर्मा इस ऐतिहासिक पल को पी.एम. मोदी के संग देखने के लिए कल ही बेंगलुरु के लिए रवाना हो गया। विनायक शर्मा को मिली इस खुशी में शामिल एंबुलैंस ड्राइवर पिता राजन शर्मा, सरकारी स्कूल में अध्यापिका मां मधुमति शर्मा के साथ-साथ स्कूल के प्रिंसीपल देशराज शर्मा व विनायक के दोस्तों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है।

यह गौरव स्पेस क्विज-2019 के प्रश्नों के उत्तर देने के बाद मिला
गौरतलब है कि विनायक शर्मा को इस ऐतिहासिक पल को देखने के लिए इसरो द्वारा आयोजित स्पेस क्विज मुकाबले में सफल रहने के बाद मिला है। इसरो की तरफ से पूरे देश में यह मुकाबला 10 से 25 अगस्त के बीच करवाया गया था। इस मुकाबले में इसरो की तरफ से पूछे गए 20 में से 20 यानि 100 प्रतिशत प्रश्नों का जवाब विनायक शर्मा ने 10 सैकेंड के अंदर दिए थे। विनायक का कहना है कि मैं अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ उस क्षण को जी सकूंगा, जिसका इंतजार पूरे देश को है।

बचपन से ही है अंतरिक्ष विज्ञान में रूचि
अपने माता-पिता व प्रिंसीपल की उपस्थिति में विनायक शर्मा का कहना है कि वह इस गौरवशाली पल को देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। विनायक का कहना है कि उनकी रूचि अंतरिक्ष विज्ञान में है। वह आगे चलकर अंतरिक्ष के क्षेत्र में कुछ करना चाहते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संग बेंगलुरु स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के नियंत्रण कक्ष में इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए भारत सरकार से इस बावत उन्हें आमंत्रण मिला है। अब तो उसे उस ऐतिहासिक पल का बेसब्री से इंतजार है, जब चांद की सतह को चंद्रयान मिशन-2 चूमेगा।

खुशी मिली इतनी की मन में न समाए
एस.डी. सर्वहितकारी विद्या मंदिर स्कूल तलवाड़ा के प्रिंसीपल देशराज शर्मा के साथ विनायक के पिता राजन शर्मा व मां मधुमति शर्मा ने कहा कि विनायक ने इस ऐतिहासिक पल में शामिल हो तलवाड़ा ही नहीं बल्कि होशियारपुर व पंजाब का भी नाम रोशन कर दिखाया है। उन्होंने कहा कि विनायक भविष्य में प्रशासनिक सेवा में जाने की इच्छा मन में पाल रखा है लेकिन उसमें बचपन से ही स्पेस के बारे में जानने की इच्छा रही है। उन्होंने कहा कि विनायक की सफलता के बाद अब उन्हें उस ऐतिहासिक पल का बेसब्री से इंतजार है, जब विनायक प्रधानमंत्री मोदी के साथ चंद्रयान-2 की सफलता को देखेगा।


 

Vaneet