लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए किसान पराली न जलाएं : विन्नी महाजन

punjabkesari.in Friday, Nov 01, 2019 - 09:11 AM (IST)

लुधियाना(सलूजा): एडीशनल मुख्य सचिव पंजाब  विन्नी महाजन ने किसानों को अपील की कि वे अपनी जिम्मेदारी  समझ कर लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए पराली को आग न लगाएं। उन्होंने यह बात पराली जलाने से लोगों की सेहत के हो रहे नुक्सान संबंधी सैमीनार में हिस्सा लेते हुए कही। 

उन्होंने कहा कि किसानों को पंजाब सरकार की तरफ से शुरू की गई स्कीमों का लाभ उठाने हेतु आगे आना चाहिए। पंजाब सरकार द्वारा मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत वातावरण को प्रदूषित होने से बचाने हेतु किसानों को धान की पराली संभालने वाली मशीनरी सबसिडी पर दी जा रही है। जिसमें कंबाइन हार्वैस्टरों पर लगने वाला सुपर एम.एस.एस. हैप्पी सीडर, जीरो ड्रिल, पैडी स्ट्रा चौपर, पैडी स्ट्रा मल्चर और रिवरसीबल हाइड्रोलिक एम.बी. पलाओ आदि शामिल हैं। 

‘आई खेत’ एप का इस्तेमाल कर बचाएं वातावरण 
डिप्टी कमिश्नर प्रदीप कुमार अग्रवाल ने कहा कि पराली को जलाने के रुझान से निपटने संबंधी पंजाब सरकार ने अपनी कोशिशों को और तेज करते हुए किसानों को उनके नजदीक ही पराली प्रबंधन से संबंधित मशीनरी प्रदान करवाने का बीड़ा उठाया है। किसानों की सुविधा हेतु एक मोबाइल एप ‘आई खेत’ जारी किया गया है जिसका किसान फायदा उठा रहे हैं। जिला मुख्य खेतीबाड़ी अफसर डा. बलदेव सिंह ने किसानों को अपील की कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के संबंध में इस मोबाइल एप का लाभ उठाते हुए वातावरण को बचाने में अहम भूमिका अदा करें। इस अवसर पर डा. शविंदर सिंह प्रोफैसर सी.एम.सी. अस्पताल व किसान जगदेव सिंह भमदी ने भी किसानों को संबोधित किया। 

swetha